scriptअमरीका की 25 फीसदी वयस्क आबादी हुई नास्तिक | 25 percent Americans atheist | Patrika News

अमरीका की 25 फीसदी वयस्क आबादी हुई नास्तिक

locationजयपुरPublished: Oct 19, 2019 02:03:59 am

Submitted by:

anoop singh

प्यू के शोध में खुलासा : एक दशक के भीतर किसी भी धर्म को न मानने वालों में 17फीसदी की बढ़ोतरी
 

अमरीका की 25 फीसदी वयस्क आबादी हुई नास्तिक

अमरीका की 25 फीसदी वयस्क आबादी हुई नास्तिक



वाशिंगटन. दुनिया की बड़ी ईसाई आबादी वाले देश अमरीका की 25 फीसदी वयस्क आबादी नास्तिक हो गई है। प्यू रिसर्च सेंटर की शोध के अनुसार अमरीका की वयस्क आबादी में एक दशक के भीतर किसी भी धर्म को न मानने वालों में 17 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वयस्कों की यह आबादी अब 25 फीसदी तक पहुंच गई है।
प्यू के अनुसार धार्मिक पहचान और गतिविधि में गिरावट ने प्रोटेस्टेंट और रोमन कैथोलिक चर्च दोनों को प्रभावित किया है। 43 फीसदी वयस्क प्रोटेस्टेटिज्म के साथ हैं, जो 2009 में 51 प्रतिशत से नीचे था। इसी तरह 20 फीसदी कैथोलिक हैं, जो 2009 में 23 प्रतिशत से नीचे थे। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि नॉन की संख्या में वृद्धि हुई है और ईसाई समुदाय का पतन तीव्र गति से हो रहा है।
चर्च जाने वाले भी 7त्न घटे: पिछले एक दशक में महीने में एक या दो बार चर्च जाने वालों की संया में 7त्न की कमी आई है। एक वर्ष या उससे कम समय में चर्च पहुंचने वाले वयस्कों की आबादी 54त्न बनी हुई है।
‘आर्थिक-राजनीतिक सुरक्षा है वजहÓ
विशेषज्ञों का कहना है कि धर्म का आकर्षण है कि यह सुरक्षा का अहसास दिलाता है। नास्तिकों की संया में सबसे अधिक बढ़ोतरी उन देशों में हुई है, जो अपने नागरिकों को आर्थिक, राजनीतिक और अस्तित्व की अधिक सुरक्षा देते हैं। अमरीका सहित जापान, कनाडा, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, नीदरलैंड्स, चेक गणराज्य, एस्तोनिया, जर्मनी, फ्रांस, उरुग्वे ऐसे देश हैं, जहां सौ साल पहले तक धर्म महत्तवपूर्ण हुआ करता था। अब इन देशों में ईश्वर को मानने वालों की दर सबसे कम है। वहीं इस मापदंडों पर कमजोर देशों में आस्तिकों की संया ज्यादा होती है।
गैर ईसाइयों की संख्या में बढ़ोतरी
गैर ईसाई धर्मों की पहचान रखने वाले अमरीकी वयस्कों की हिस्सेदारी 2009 में 5 फीसदी से बढ़कर 2019 में 7 फीसदी हो गई है। इनमें 2त्न अमरीकी यहूदी हैं, 1त्न मुस्लिम, 1त्न बौद्ध, 1त्न हिंदू और 3 त्न अन्य धर्मों के लोग हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो