scriptराजस्थान में 13 अगस्त से होगी 25 हजार अग्निवीरों की भर्ती, जानिए किस जिले में कब होगी भर्ती रैली | 25000 Agniveers will be recruited in Rajasthan from 13 August | Patrika News

राजस्थान में 13 अगस्त से होगी 25 हजार अग्निवीरों की भर्ती, जानिए किस जिले में कब होगी भर्ती रैली

locationजयपुरPublished: Jul 06, 2022 11:32:27 am

Submitted by:

santosh

सेना सामान्य ड्यूटी, तकनीकी, क्लर्क, ट्रेडमैन के पदों पर भर्ती करेंगे। पहले चरण में 25 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी।

army_bharti.jpg

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

राजस्थान में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया 13 अगस्त से शुरू होगी, जो 12 दिसंबर तक चलेगी। भारतीय सेना ने योजना के तहत भर्ती के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू कर दी है। सेना ने वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर राज्यवार तिथि भी जारी कर दी है। भर्ती प्रक्रिया का आरंभ पंजाब के लुधियाना और कर्नाटक के बेंगलूरु से 10 अगस्त से शुरू हो रहा है। भर्ती रैली की अंतिम तिथि 22 दिसंबर होगी। इस वित्तीय वर्ष की भर्ती प्रक्रिया क्षेत्रवार जारी कर बताया गया है कि भर्ती कब और कहां होगी। इससे सेना में जाने के इच्छुक युवाओं को इसकी तैयारी शुरू करने में सहूलियत होगी।

इन पदों पर होगी भर्ती-
सेना सामान्य ड्यूटी, तकनीकी, क्लर्क, ट्रेडमैन के पद पर भर्ती करेगी। पहले चरण में 25 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी।

जिला———स्थान———तारीख
झुंझुनूं—बीकानेर—13 अगस्त से 6 सितंबर

अलवर—अलवर—10 सितंबर से 24 सितंबर

जयपुर—जयपुर— 29 सितंबर से 14 अक्टूबर

कोटा—कोटा— 1 से 14 नवंबर (मैदान उपलब्ध हुआ तो)

जोधपुर—जोधपुर—28 नवंबर से 12 दिसंबर

(समय सारिणी में बदलाव संभव है)

वायुसेना का अग्निवीर भर्ती पंजीकरण खत्म-
भारतीय वायुसेना की अग्निपथ भर्ती योजना के तहत चल रही पंजीकरण प्रक्रिया मंगलवार को समाप्त हो गई। पहले भर्ती के लिए 6 लाख 31 हजार 528 पंजीकरण युवाओं ने कराया था, लेकिन इस बार 7 लाख 49 हजार 899 युवाओं ने पंजीकरण कराया है।

ऐसे तैयार होंगे अग्निवीर-
अग्निपथ योजना के तहत देशभर से युवाओं को लिया जाएगा। छह महीने की ट्रेनिंग के बाद उन्हें 3.5 साल सेवा करनी होगी। चार साल पूरे होने के बाद 25% अग्निवीरों को सेना में योग्यता और नजरिए के आधार पर रखा जाएगा। 75 फीसदी को सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो