scriptएयरपोर्ट पर 27 लाख का सोना जब्त | 27 lakh gold seized at the airport | Patrika News

एयरपोर्ट पर 27 लाख का सोना जब्त

locationजयपुरPublished: Feb 25, 2020 12:40:01 am

Submitted by:

Jagmohan Sharma

छह माह में रैक्टम में सोना ले जाने के 6 मामले सामने आए
 

jaipur

एयरपोर्ट पर 27 लाख का सोना जब्त

जयपुर. कस्टम विभाग ने सोमवार को जयपुर एयरपोर्ट पर तस्करी का 27 लाख रुपए (620 ग्राम) का सोना पकड़ा है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली निवासी इमरान एयर एशिया की फ्लाइट से जयपुर आया था। उसने सोना लेकर एयरपोर्ट से निकलने की कोशिश की, लेकिन अधिकारियों को इमरान की हरकतें संदिग्ध लगी। तलाशी में उसके पास आधा किलो से ज्यादा सोना बरामद हुआ। इमरान ने सोने के 4 बिस्किट को लिक्विड फॉर्म में प्लास्टिक की थैलियों में पैक कर अपनी जींस के अंदर छिपा रखे थे, जबकि 2 बिस्किट को तोड़कर अपनी रेक्टम के अंदर रखा था। अधिकारियों ने सोने को जब्त कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
फरवरी 75 लाख का सोना पकड़ा
फरवरी में ही बैंकॉक से जयपुर आए मोहम्मद बिला को 586 ग्राम और दुबई से जयपुर आए अब्दुल नजीर भी रेक्टम में 435 ग्राम सोना तस्करी कर लाए सोने के साथ पकड़ा था। तीनों मामले में बरामद हुए सोने की कुल कीमत करीब 75 लाख रुपए है। पिछले छह माह में जयपुर एयरपोर्ट पर रैक्टम में सोना ले जाने के 6 मामले सामने आए हैं। इनसे 1.50 करोड़ रुपए का 4000 ग्राम सोना पकड़ा गया।
बढ़ रही है तस्करी

तस्करी की मुख्य वजह भारत में 12 फीसदी कस्टम ड्यूटी और खाड़ी में सिर्फ 5 प्रतिशत शुल्क होना है। कस्टम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि तस्कर जिन लोगों के जरिए सोने की तस्करी कराते हैं, उन्हें विशेष ट्रेनिंग देते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो