script

सहकारी बैंकों ने दी किसानों और महिलाओं को बड़ी राहत,किसानों को कृषि निवेश के ऋणों में दिए जाएंगे 275 करोड़ रुपए

locationजयपुरPublished: Sep 30, 2017 10:40:24 am

Submitted by:

rajesh walia

सहकारिता में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए उनके सशक्तीकरण की दिशा में राज सहकार महिला कल्याण योजना लागू की है।

Increasing number of people taking loan from co-operative banks
करीब पच्चीस लाख किसानों को लोन देने वाले सहकारी बैंक अब और अधिक किसानों को इस योजना से जोड़ेंगे। यह निर्णय शुक्रवार को अपेक्स बैंक की साधारण सभा में किया गया। बैठक में अपेक्स बैंक के प्रशासक एवं प्रमुख शासन सचिव (सहकारिता) अभय कुमार ने कहा कि कृषि निवेश के लिए दिए जाने वाले ऋणों में बढ़ोतरी होगी। वर्ष 2017-18 में निवेश साख के रूप में 275 करोड़ रुपए के ऋण किसानों को दिए जाएंगे। सहकारिता में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए उनके सशक्तीकरण की दिशा में राज सहकार महिला कल्याण योजना लागू की है। इसमें 200 करोड़ रुपए के ऋण सर्वांगीण महिला विकास सहकारी समितियों के माध्यम से बांटे जाएंगे। इस योजना में साढ़े तीन लाख महिलाओं को जोड़ा जाएगा।
अपेक्स बैंक के प्रशासक एवं प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता अभय कुमार ने कहा कि किसानों को कृषि निवेश के लिए दिए जाने वाले ऋणों में बढोतरी की जाएगी। जिसके कारण संस्थान आर्थिक रूप से और अधिक सुदृढ़ हो सकें। कुमार शुक्रवार को यहां अपेक्स बैंक के सभागार में बैंक की 61वीं साधारण सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी केन्द्रीय सहकारी बैंकों ने समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में रिजर्व बैंक के मानक के अनुरूप सीआरएआर हासिल कर उपलब्धि प्राप्त की है। अपेक्स बैंक की सदस्य संस्थाओं को 8.32 करोड़ रुपए लाभांश के रूप में बांटे जाएंगे। दूरदराज के क्षेत्रों में सहकारी बैंक सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट एवं मोबाइल बैंकिंग को एफ आईजी (फाइनेंसियल इन्क्लुजन गेटवे) के माध्यम से जोडऩे का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए 15 करोड़ रुपये की लागत से एफआईजी स्थापित कर सहकारिता के क्षेत्र में नवाचार किया गया है।
तीन बैंकों की हालत खराब

बैठक में सामने आया कि प्रदेश के तीन केन्द्रीय सहकारी बैंकों की वित्तीय हालत खराब है। प्रशासक ने बताया केन्द्रीय सहकारी बैंक भरतपुर, दौसा एवं टोंक के सीआरएआर स्तर में सुधार के लिए 43.89 करोड़ रुपए उपलब्ध कराए गए हैं। बैठक में निदेशक विद्याधर गोदारा व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो