scriptमौत के बाद भी लोगों के लिए फरिश्ता बन गया 28 साल का हरीश | 28 Years Old Brain Dead Man Organs save 3 lives, donated kidneys,liver | Patrika News

मौत के बाद भी लोगों के लिए फरिश्ता बन गया 28 साल का हरीश

locationजयपुरPublished: Dec 20, 2019 10:42:02 am

Submitted by:

dinesh

28 साल का हरीश मरने के बाद भी तीन लोगों को नई जिंदगी दे गया। दुर्घटना के बाद ब्रेन डेड ( Brain Dead ) हुए हरीश के परिजनों ने उसके अंगदान ( Organ Donation ) करने की सहमति दी, जिससे दो किडनी के मरीजों और एक मरीज का लिवर प्रत्यारोपण किया गया…

dead.jpg
जयपुर। 28 साल का हरीश मरने के बाद भी तीन लोगों को नई जिंदगी दे गया। दुर्घटना के बाद ब्रेन डेड ( brain dead ) हुए हरीश के परिजनों ने उसके अंगदान ( organ donation ) करने की सहमति दी, जिससे दो किडनी के मरीजों और एक मरीज का लिवर प्रत्यारोपण किया गया। उसका लिवर मुंबई भेजा गया, जिसके लिए अस्पताल से एयरपोर्ट तक ग्रीन कॉरिडोर भी बनाया गया। हरीश की दोनों किडनी का प्रत्यारोपण जयपुर में ही और लिवर मुंबई में प्रत्यारोपित हुआ है।
लिवर पहुंचाने के लिए बना ग्रीन कॉरिडोर
बीते 14 दिसंबर को दुर्घटना में गंभीर घायल हुए हरीश उर्फ हरिराम को बचाने की काफी कोशिश हुई, लेकिन लगातार बिगड़ती स्थित के कारण डॉक्टर्स ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया। इसके बाद हरीश की पत्नी मंजू और भाई राधेश्याम को अंग दान करने के बारे समझाया और परिजनों की सहमति के बाद दोनों किडनी और लिवर को दान करने की योजना बनाई। मरीज के लिवर को मुंबई के ग्लोबल हॉस्पिटल में भेजा गया था। उस दौरान जयपुर में ग्रीन कॉरिडोर से 8 किमी लंबे रास्ते को सिर्फ 13 मिनट में पार कर लिवर को एयरपोर्ट तक पहुंचा दिया गया।
एसएमएस में दूसरी किडनी का प्रत्यारोपण
नारायणा हॉस्पिटल की जोनल क्लीनिकल निदेशक डॉ. माला ऐरन ने बताया कि हरीश की दोनों किडनी का प्रत्यारोपण जयपुर में ही हुआ। हरीश की एक किडनी नारायणा हॉस्पिटल में ही 39 वर्षीय गंभीर मरीज को प्रत्यारोपित हुई और दूसरी किडनी एसएमएस हॉस्पिटल भेजी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो