scriptसबूत ऐसे कि पीड़िता के बयान बदलने के बाद भी 3 दोषियों को मिली 20—20 साल के कठोर कारावास की सजा | 3 convicts get 20-20 years of rigorous imprisonment | Patrika News

सबूत ऐसे कि पीड़िता के बयान बदलने के बाद भी 3 दोषियों को मिली 20—20 साल के कठोर कारावास की सजा

locationजयपुरPublished: Jan 16, 2019 01:11:22 am

Submitted by:

Ajay Sharma

सामूहिक बलात्कार का मामलापोक्सो कोर्ट का फैसला

jaipur

सबूत ऐसे कि पीड़िता के बयान बदलने के बाद भी 3 दोषियों को मिली 20—20 साल के कठोर कारावास की सजा

पाली. 16 वर्षीय पीड़िता किशोरी ने अपने साथ हुए सामूहिक बलात्कार के मामले में बयान बदल दिए। वह पक्षद्रोही हो गई, लेकिन प्रकरण में गवाह और सबूत इतने पुख्ता थे कि बयान बदलने के बावजूद 3 दोषियों को न्यायालय ने कड़ी सजा सुनाई। इस मामले में पोक्सो न्यायालय के विशेष न्यायाधीश बरकत अली ने ना केवल मंगलवार को तीन अभियुक्तों को २० साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई। बल्कि उन पर आर्थिक जुर्माना भी लगाया। दोनों पक्षों को सुनने के बाद साक्ष्यों के आधार पर न्यायालय ने तीनों अभियुक्तों को सजा यह सुनाई।
कार में किया सामूहिक बलात्कार
विशिष्ट लोक अभियोजक के मुताबिक पीडि़ता अपने परिजनों के साथ खेत पर रहती थी। आरोप है कि 4 अगस्त 2015 की शाम को वह हैंडपम्प पर हाथ-पैर धो रही थी। इस दौरान वहां नरेश उर्फ पपिया, नेकाराम, गणपत और सुरेश कार लेकर पहुंचे तथा किशोरी को कार में बैठा लिया। आरोपियों ने कार में बैठाने के बाद किशोरी को झांसा देकर नशीला पदार्थ खिलाया और उसे दो-तीन घंटे तक कार में घुमाते रहे। आरोप था कि इस दौरान तीनों ने किशोरी के साथ सामूहिक बलात्कार किया। जिससे उसकी हालत बिगड़ गई। इसके बाद आरोपी उसे बेहोशी की हालत में उसके खेत के पास छोड़ कर फरार हो गए। परिजनों ने उसे देखा और संभाला।
एक को मिला संदेह का लाभ

बाद में परिजनों ने फालना थाने में मामला दर्ज कराया। पुलिस ने जांच के बाद नरेश, सुरेश, नेकाराम व गणपत को सामूहिक बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कोर्ट में चालान पेश किया। पोक्सो एक्ट के विशेष न्यायाधीश ने सुनवाई पूरी करते हुए आरोपी सुरेश को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया, जबकि अभियुक्त नरेश, नेकाराम व गणपत को बीस साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई। अदालत ने अर्थदंड से भी दंडित किया है, जबकि 75 हजार रुपए पीडि़ता को भुगतान के आदेश दिए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो