scriptसरकार ने किए वक्फ बोर्ड में तीन सदस्य मनोनीत, जल्द होगा अध्यक्ष का चुनाव | 3 members nominated in rajasthan Waqf Board: Waqf Board chairman | Patrika News

सरकार ने किए वक्फ बोर्ड में तीन सदस्य मनोनीत, जल्द होगा अध्यक्ष का चुनाव

locationजयपुरPublished: Sep 11, 2019 10:56:14 pm

Submitted by:

abdul bari

राजस्थान वक्फ बोर्ड ( Rajasthan Waqf Board ) में लंबे अर्से से खाली पड़े सदस्यों के पदो के लिए राज्य सरकार ( Rajasthan Government) ने मंगलवार देर रात को तीन सदस्यों को मनोनीत कर दिया है। इसके लिए खानू खां बुधवाली, राना जैदी और असमा खान को बतौर सदस्य राज्य सरकार ने मनोनीत किया गया है।

जयपुर.
राजस्थान वक्फ बोर्ड ( Rajasthan Waqf Board ) में लंबे अर्से से खाली पड़े सदस्यों के पदो के लिए राज्य सरकार ( Rajasthan Government) ने मंगलवार देर रात को तीन सदस्यों को मनोनीत कर दिया है। इसके लिए खानू खां बुधवाली, राना जैदी और असमा खान को बतौर सदस्य राज्य सरकार ने मनोनीत किया गया है। करीब डेढ साल पहले राजस्थान हाईकोर्ट ने वक्फ बोर्ड के तीनों सदस्यों की सदस्ता रद्द कर दी थी। उसके बाद से ही न तो बोर्ड पूरा था न ही बोर्ड का कोई स्थाई अध्यक्ष रहा, वक्फ बोर्ड में तब से कामकाज अटके हुए हैं।
… ताकि सुप्रीम कोर्ट में जवाब पेश किया जा सके

इसी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई थी, इसलिए राज्य सरकार ने मोहर्रम की सरकारी छुट‌्टी होने के बाद भी देर रात तीनों सदस्यों को मनोनीत करने के आदेश जारी कर दिए ताकि सुप्रीम कोर्ट में मामले को लेकर जवाब पेश किया जा सके।
खानू खां अध्यक्ष पद के मजबूत दावेदार ( rajasthan Waqf Board members )


तीन सदस्यों के मनोनयन के बाद राजस्थान में वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ( Rajasthan Waqf Board chairman ) की दौड़ में सबसे मजबूत दावेदार खानू खां बुधवाली ( khanu khan budhwali ) को माना जा रहा हैं। राजस्थान वक्फ बोर्ड, ने 9 मार्च 2016 को बोर्ड के तीन सदस्य मनोनीत किये थे, उसके बाद 5 दिसम्बर 2017 को हाईकोर्ट में तीनों सदस्यों की योग्यता को टोंक निवासी नजी़र हसन ने चैलेज किया था, जिसके बाद जस्टिस मनीष भंडारी की अदालत ने उनकी योग्यता रद्द कर दी थी। इसके बाद इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में चुनोती दी गई।

अटका हुआ था बोर्ड का काम

साल 2017 के बाद से वक्फ बोर्ड ( Rajasthan Board of Muslim Waqfs ) में न कोई नया काम हो पाया न कोई नई योजना आ पाई। इस दौरान वक्फ जायादादों पर अतिक्रमण हटाने के काम रुक गए, नई किराया नीति को लेकर नये फैसले नहीं किये जा सके, जिला समितियों को लेकर भी ज्यादातर फैसले अटके हुए हैं। 3 सदस्यों के मनोनयन के साथ ही विधायक कोटे से सदस्य को शामिल करने के लिए भी बोर्ड मे विधायक कोटे से सदस्य का चुनाव होगा। इसके लिए जिला कलक्टर को चुनाव अधिकारी नियुक्त कर चुनाव कराने के लिए वक्फ बोर्ड ने पत्र भेज दिया है।
इनका कहना है…

बोर्ड के तमाम सदस्य नियुक्त हो जाने के बाद जल्द ही वक्फ बोर्ड अध्यक्ष का चुनाव कराया जाएगा, इस पूरी प्रक्रिया में कुछ समय लगेगा। इसके साथ ही 5 दिसंबर 2017 के बाद से वक्फ बोर्ड के अटके कामकाज को गति मिलेगी।
-मुकर्रम शाह, सीईओ राजस्थान मुस्लिम वक्फ्स बोर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो