script

गांवों और ढाणियों में 30 लाख परिवारों को मिलेगा नल कनेक्शन

locationजयपुरPublished: Jul 04, 2021 01:18:44 pm

Submitted by:

rahul Rahul Singh

ज्य में अब जल्द ही सभी गांवों और ढ़ाणियों में ‘हर घर नल कनेक्शन’ की सुविधा मिलेगी और इससे लोगों की पेयजल की समस्या दूर हो सकेगी।

jaipur

water_problem

जयपुर। राज्य में अब जल्द ही सभी गांवों और ढ़ाणियों में ‘हर घर नल कनेक्शन’ की सुविधा मिलेगी और इससे लोगों की पेयजल की समस्या दूर हो सकेगी। राज्य सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में 30 लाख परिवारों को ‘हर घर नल कनेक्शन’ देने का लक्ष्य रखा है और इसके लिए परियोजनाएं बनाने और स्वीकृत परियोजनाओं की निविदाएं और वर्क आर्डर जारी करने के निर्देश दिए है। साथ ही नई योजनाओं के अनुमोदन के लिए भी कहा है।
जल्द तैयार करें डीपीआर
जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) सुधांश पंत ने जलदाय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे जल जीवन मिशन के लक्ष्यों को निर्धारित सीमा में पूरा करने के लिए फील्ड में जाए। राज्य सरकार का वार्षिक योजना के अनुसार सभी गांवों और ढ़ाणियों में ‘हर घर नल कनेक्शन’ की सुविधा मुहैया कराने पर पूरा फोकस है। इसके लिए अधिकारियों को नई सोच और कड़ी मेहनत के साथ अतिरिक्त प्रयास करने होंगे।
पंत ने जेजेएम के तहत रेग्यूलर विंग और मेजर प्रोजेक्ट में स्वीकृत परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की और कहा कि डीपीआर तैयार करने से लेकर प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जल्दी दिलाएं ताकि काम शुरू हो सके।
गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं —

जलदाय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ‘हर घर नल कनेक्शन’ के माध्यम से स्वच्छ जल मुहैया कराने में गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं किया जाए। अगर किसी भी स्तर पर कोई अनियमितता या लापरवाही सामने आती है तो सम्बंधित की जिम्मेदारी तय की जाएगी। सभी कार्य निर्धारित नॉम्र्स एवं अनुबंध की शर्त के अनुसार समय पर पूर्ण हो, इसके लिए अधिकारी सघन निरीक्षण और नियमित मॉनिटरिंग करें। प्रदेश में कायों के मूल्यांकन और गुणवत्ता जांच के लिए जल्द ही थर्ड पार्टी एजेंसी को भी नियुक्त किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो