सीबीएसई बोर्ड की कॉपियों की जांच आज से होगी शुरू

गृह मंत्रालय ने दी कॉपी जांचने की अनुमति, देश में 3 हजार स्कूलों में बनाए मूल्यांकन केन्द्र, करीब 50 दिन में पूरी प्रक्रिया, 173 विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं की होगी जांच

By: MOHIT SHARMA

Updated: 10 May 2020, 02:11 PM IST

जयपुर। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब लॉकडाउन के बीच ही सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10 और 12 की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का काम आज से शुरू हो जाएगा। इसके लिए गृह मंत्रालय ने देश के 3 हजार सीबीएसई स्कूलों को मूल्यांकन केन्द्र के रूप में चिन्हित किया है।

केन्द्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने टवीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि 173 विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का काम आज से शुरू होगा। इन विषयों की करीब डेढ़ करोड़ कॉपियां हैं जिनका मूल्यांकन किया जाना है। मंत्री ने बताया कि इस प्रक्रिया को 50 दिन में पूरा किया जाएगा।

कॉपियां चैक करने के लिए शिक्षकों के घरों पर भेजी जाएंगी। कॉपी चैक करने के बाद शिक्षकों को मूल्यांकन केन्द्र पर वापस कॉपियां भेजनी होगी। इसके अलावा मूल 29 विषयों की परीक्षा भी होनी है। यह परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होंगी। 15 जुलाई के बाद बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 का परिणाम जारी करेगा।

COVID-19
MOHIT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned