scriptप्रदेश के 33 सरकारी स्कूल हुए क्रमोन्नत | 33 government schools in the state have been upgraded | Patrika News
जयपुर

प्रदेश के 33 सरकारी स्कूल हुए क्रमोन्नत

19 राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों को क्रमोन्नत करने के आदेश जारी
राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में किया गया क्रमोन्नत
14 राजकीय माध्यमिक विद्यालय, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत
सत्र 2020-21 से शुरू किए जा सकेंगे क्रमोन्नत विद्यालय
जयपुर।

जयपुरAug 07, 2020 / 02:29 pm

Rakhi Hajela

राज्य सरकार ने प्रदेश के 33 स्कूलों के क्रमोन्नति आदेश जारी कर दिए हैं। 14 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किए गए हैं वहीं 19 राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों को माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया गया है। इन स्कूलों को इसी शिक्षा सत्र 2020-21 से शुरू किया जा सकेगा।
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों को माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किए विद्यालयों में सुविधा के मुताबिक नवीं और दसवीं कक्षा एक साथ शुरू की जा सकेगी। इन स्कूलों में वर्तमान में कार्यरत प्रधानाध्यापक और वरिष्ठ शिक्षकों को उसके विषय के वरिष्ठ शिक्षक के पद पर समायोजन किया जाएगा। इसी प्रकार राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में वर्तमान ें कार्यरत शारीरिक शिक्षक ग्रेड थर्ड को क्रमोन्नत राजकीय माध्यमिक विद्यालय में शारीरिक शिक्षक के पद पर समायोजित किया जाएगा। क्रमोन्नत होने वाले राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत शिक्षक ग्रेड थर्ड , लेवल फस्र्ट और लेवल टू के ऐसे अध्यापक जिनके सेटअप में बदलाव हो गया है उनका समायोजन क्रमोन्नत राजकीय माध्यमिक विद्यालय में उनके विषय के स्वीकृत पद पर समायोजित किया जाएगा। शेष शिक्षक ग्रेड थर्ड लेवल वन और टू के अध्यापकों की प्रविष्ठि शाला दर्पण में 3बी में की जाएगी और यह अध्यापक 6डी की कार्यवाही होने तक और अन्य शिक्षकों के पदस्थापन होने तक क्रमोन्नत स्कूल में ही कार्य करते रहेंगे। जानकारी के मुताबिक बाड़मेर, चूरू, नागौर, गंगानगर, हनुमानगढ़ में एक एक स्कूल को डूंगरपुर में तीन स्कूल, झुंझनू में दो और सीकर के 9 स्कूलों को क्रमोन्नत किया गया है।
इसी प्रकार 14 राजकीय माध्यमिक विद्यालय, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया गया है। विद्यालय क्रमोनयन 2020-21 से प्रारंभ होगा। इनमें सुविधा के मुताबिक 11वीं और 12वीं कक्षा एक साथ शुरू की जा सकेंगी। इन सभी स्कूलों में कला संकाय स्वीकृत किया गया है। कला संकाय के तीन ऐच्छिक विषयों का निर्धारण विद्यार्थियों की आवश्यकता और रुचि को देखते हुए किया जाएगा। स्टाफिंग पैटर्न के मुताबिक नवक्रमोन्नत उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रथम वर्ष में केवल ऐच्छिक विषयों के व्याख्याता ही दिए जाएंगे। अनिवार्य विषयों के लिए व्याख्याता की जगह वरिष्ठ अध्यापक दिए जाएंगे। चूरू, हनुमानगढ़ और झुंझुनू के दो-दो स्कूलों, डूंगरपुर के तीन, सीकर के पांच राजकीय माध्यमिक विद्यालय, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया गया है।

Home / Jaipur / प्रदेश के 33 सरकारी स्कूल हुए क्रमोन्नत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो