3600 रुपए क्विंटल आ सकते हैं लूज चने भाव

राजस्थान व महाराष्ट्र में चने की पैदावार बढ़ी

जयपुर. राजस्थान एवं महाराष्ट्र में इस बार चने की लगभग दोगुनी पैदावार बताई जा रही है, जबकि मध्य प्रदेश में चने की बिजाई पूर्व वर्ष के मुकाबले लगभग समान है। नया चना फरवरी के अंत तक मंडियों में आने लगेगा। जयपुर मंडी में मिल डिलीवरी चना 4500 रुपए प्रति क्विंटल बोला जा रहा है।
सिंघल दाल मिल के कमल अग्रवाल ने बताया कि बेहतर पैदावार को देखते हुए चने में तेजी के आसार खत्म हो गए हैं। फसल आने पर मंडियों में लूज चना 3600 से 3700 रुपए प्रति क्विंटल बिक सकता है। वर्तमान में लूज चने के भाव 4000 से 4100 रुपए प्रति क्विंटल चल रहे हैं। इस बीच मध्य प्रदेश में रुक रुककर बारिश होने से दलहनी फसलों में नुकसान का खतरा बढ़ गया है। हालांकि राजस्थान में चने की फसल को नुकसान नहीं है। इस बीच गेहूं में एक बार फिर मंदी का रुख बना है। जयपुर मंडी में दड़ा गेहूं मिल डिलीवरी के भाव 2375 रुपए प्रति क्विंटल पर घटाकर बोले जा रहे थे। इसी प्रकार चक्की आटा, मैदा व सूजी में 50 रुपए प्रति क्विंटल की गिरावट दर्ज की गई। मित्तल दलिया के निर्माता मुकुल मित्तल ने बताया कि सावों के कारण मैदा व सूजी में मंदी के आसार नहीं हैं।

Jagmohan Sharma Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned