scriptमंडी यार्ड से गायब हुई 3600 बोरी मूंग, मैनेजर सस्पेंड | 3600 sack moong disappeared from the yard, manager suspended | Patrika News

मंडी यार्ड से गायब हुई 3600 बोरी मूंग, मैनेजर सस्पेंड

locationजयपुरPublished: Feb 26, 2020 05:58:30 pm

Submitted by:

jagdish paraliya

सैकड़ों बोरी निम्न गुणवत्ता का मूंग लेने से इनकार किया वेयर हाउस ने

 3600 sack moong disappeared from the yard, manager suspended

Hundreds of sacks refused to take low quality moong

जोधपुर. जोधपुर क्रय-विक्रय सहकारी समिति में समर्थन मूल्य पर खरीदे गए मूंग में से ३७०० बोरी मूंग गायब हो गया। भौतिक सत्यापन में यह बात साबित होने पर सहकारिता विभाग ने समिति के प्रबंधक प्रेमसिंह चौधरी को निलंबित कर दिया। मंूग खरीद करने वाली ठेकेदार फर्म को ब्लैक लिस्ट करने और उसका भुगतान रोकने के भी आदेश दिए गए हैं। जोधपुर में किसानों से मूंग खरीद में घोटाला सामने आने के बाद जोधपुर क्रय विक्रय सहकारी समिति की ओर से बासनी पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई गई। इसके बाद सहकारिता के रजिस्ट्रार ने जोधपुर के उप रजिस्ट्रार राकेश पुरोहित को मूंग खरीद के भौतिक सत्यापन के निर्देश दिए गए। पुरोहित के निर्देश पर विभाग के इंस्पेक्टर्स ने मौके पर जांच की, जिसमें से करीब ३७०० क्विंटल मूंग कम पाया गया। मूंग खरीद में लापरवाही बरतने पर समिति मैनेजर चौधरी को निलंबित कर दिया गया। सहायक रजिस्ट्रार सुनील वीरभान को समिति मैनेजर का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।
खराब मंूग की होगी नीलामी
जो धपुर क्रय विक्रय सहकारी समिति ने निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक ९४ हजार क्विंटल मूंग की खरीद की। इसमें खराब गुणवत्ता का कई क्विंटल मूंग भी था। छोटा दाना, काला व धब्बेदार मूंग राज्य भण्डारण निगम (वेयर हाउस) ने लेने से इनकार कर दिया। सहकारिता विभाग अब खराब गुणवत्ता वाले मूंग की नीलामी कराएगा। समिति ने किसानों से यह मंूग ७०५० रुपए प्रति क्विंटल खरीदा था जो अब ५ से ६ हजार रुपए प्रति क्विंटल में बिकने की संभावना है।
भौतिक सत्यापन में मंडी यार्ड में कई क्विंटल मूंग कम पाया गया। जयपुर स्थित रजिस्ट्रार ने जोधपुर सहकारी क्रय विक्रय समिति के मैनेजर को सस्पेंड कर दिया।
-राकेश पुरोहित, उप रजिस्ट्रार (सहकारी समितियां), जोधपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो