script

बनेगा जयपुर का 3 डी नक्शा गिरेगी अतिक्रमण पर गाज

locationजयपुरPublished: Oct 14, 2019 01:56:49 pm

Submitted by:

KAMLESH AGARWAL

बनेगा जयपुर का 3 डी नक्शा गिरेगी अतिक्रमण पर गाज


जयपुर।

आज से जयपुर शहर में ड्रोन से सर्वे और 3 डी नक्शे बनाने का काम शुरू हुआ। नगरीय विकास मंत्री शांतिकुमार धारीवाल की उपस्थिति में सांगानेरी गेट से जोरावर सिंह गेट तक आज सर्वे किया। इस दौरान स्थानीय विधायक अमीन कागजी, महापौर विष्णु लाटा, निगम आयुक्त वीपी सिंह सहित दूसरे अधिकारी मौजूद रहे हैं। सर्वे रिपोर्ट और नक्शे के आधार पर दीपावली बाद निगम शहर में अतिक्रमण हटाने का अभियान शुरू कर सकता है।
गुलाबी नगर के चारदीवारी इलाके को विश्व धरोहर का दर्जा मिलने के बाद अतिक्रमण हटाने को लेकर कार्य योजना तैयार कर रही है। चारदीवारी इलाके में अतिक्रमण की पहचान करने के लिए आज से शहर में ड्रोन से विडियोग्राफी करवाई गई। सांगानेरी गेट से इसकी शुरूआत हुई और जोरावरसिंह गेट तक आज सर्वे किया जाने के साथ वीडियोग्राफी और नक्शा तैयार किया जा रहा है। साथ ही शहर का 3 डी नक्शा बनाया जाना है ताकि अतिक्रमण की आसानी से पहचान हो सके। इसके अलावा जयपुर का 3 डी नक्शा बनने से लोगों तक स्मार्ट सॉल्यूशन पहुंचाने में भी मदद मिलेगी।
चलेगा अभियान

सर्वे एवं विडियोग्राफी के दौरान चारदीवारी क्षेत्र में हैरिटेज मानकों के विरूद्ध बनाए गए बहुमंजिला निर्माण एवं अतिक्रमण को सूचीबद्ध किया जा रहा है। दीपावली के बाद उनके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्यवाही होगी। चारदीवारी क्षेत्र में शीघ्र ही हैरिटेज बायलाॅज लागू होंगे। बायलाॅज बनाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। इन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है। चारदीवारी के भीतर विरासत संरक्षण के संबंध में बिल/अधिसूचना लागू की जाएगी। इसके लिए शहर के लोगों से आपत्ति/सुझाव मांगे जाएंगे।
आएगी टीम

अजरबेजान के बाकू शहर में यूनेस्को के 43वें सम्मेलन मे जयपुर शहर का परकोटा इलाका विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया था। इसी वर्ष दिसम्बर 2019 में यूनेस्को की ओर से विश्व विरासत सूची की पुनः समीक्षा की जाएगी। उससे पहले चारदीवारी इलाके में अतिक्रमण हटाए जाने हैं। राज्य सरकार और नगर निगम ने जयपुर को सशर्त विश्व धरोहर का दर्जा देते समय चारदीवारी इलाके में बने अवैध निर्माण और अतिक्रमण हटाकर शहर को हेरिटेज लुक दिया जाएगा। चारदीवारी के विश्व विरासत सूची के स्तर को बनाए रखने के लिए राज्य सरकार धरोहर संरक्षण के लिए योजना तैयार कर क्रियान्वित करने जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो