scriptPotato Conclave : खेती को लाभकारी बनाने पर फोकस : मोदी | 3rd Global Potato Conclave | Patrika News

Potato Conclave : खेती को लाभकारी बनाने पर फोकस : मोदी

locationजयपुरPublished: Jan 28, 2020 07:49:47 pm

Submitted by:

hanuman galwa

Potato Conclave : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि खेती को लाभकारी बनाने के लिए सरकार का फोकस खेत से लेकर फूड प्रोसेसिंग और डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर तक एक आधुनिक और व्यापक नेटवर्क खड़ा करने का है।

Potato Conclave : खेती को लाभकारी बनाने पर फोकस : मोदी

Potato Conclave : खेती को लाभकारी बनाने पर फोकस : मोदी

खेती को लाभकारी बनाने पर फोकस : मोदी
विश्व आलू सम्मेलन-2020 का शुभारंभ

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि खेती को लाभकारी बनाने के लिए सरकार का फोकस खेत से लेकर फूड प्रोसेसिंग और डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर तक एक आधुनिक और व्यापक नेटवर्क खड़ा करने का है।
प्रधानमंत्री वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए यहां आयोजित तीन दिवसीय विश्व आलू सम्मेलन-2020 को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने गुजरात में विगत दो दशकों के दौरान सिंचाई और कृषि से संबंधित बुनियादी संरचना के क्षेत्र में किए गए कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि सिंचाई के क्षेत्र में लगातार वैज्ञानिक और प्रोद्योगिकी नजरिए का इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘पर ड्रॉप मोर क्रॉप’ के मंत्र की भावना पर काम करते हुए माइक्रो इरिगेशन पर फोकस किया गया। ड्रिप या स्प्रिंकलर इरिगेशन को प्रमोट किया गया। गुजरात के इस प्रयोग को बीते पांच साल में देश के हर कोने में पहुंचाने का भारत सरकार ने भरपूर प्रयास किया है।
आमदनी दोगुनी
वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के केंद्र सरकार के लक्ष्य का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा- ‘वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को लेकर हम लगातार आगे बढ़ते गए हैं और बहुत कुछ हासिल किए हैं। किसानों के प्रयास और सरकार की नीति के मेल का ही परिणाम है कि कई अनाजों और दूसरे खाने समान के उत्पादन में भारत दुनिया के शीर्ष तीन देशों में शामिल है।’
आधुनिक तकनीक
प्रधानमंत्री ने दाल के संकट का जिक्र करते हुए कहा कि खेती को लाभकारी बनाने के लिए सरकार का फोकस खेत से लेकर फूड प्रोसेसिंग और डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर तक एक आधुनिक और व्यापक नेटवर्क खड़ा करने का है। उन्होंने कहा कि आगामी पांच साल में देश में सिर्फ सिंचाई और खेती से जुड़ी दूसरी बुनियादी ढांचों पर हजारों करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो