scriptये हैं सोशल मीडिया हेंडलर, आप भी इनकी तरह घर बैठे कमा सकते हैं हजारों रुपए | sensex: Social Media Handler of jabalpur | Patrika News

ये हैं सोशल मीडिया हेंडलर, आप भी इनकी तरह घर बैठे कमा सकते हैं हजारों रुपए

locationजबलपुरPublished: Jan 16, 2018 10:07:23 am

Submitted by:

deepak deewan

बिजनेस पर्सनैलिटीज, पॉलीटिकल ग्रुप्स, इंडीविजुअल्स और संस्थाएं अपनी ब्रांडिंग के लिए सोशल मीडिया पर पब्लिसिटी चाहती हैं

sensex:

sensex:

जबलपुर। सोशल मीडिया ने रोजगार के क्षेत्र में संभावनाओं के नए द्वार खोले हैं। आजकल ज्यादातर बिजनेस पर्सनैलिटीज, पॉलीटिकल ग्रुप्स, इंडीविजुअल्स और संस्थाएं अपनी ब्रांडिंग के लिए सोशल मीडिया पर पब्लिसिटी चाहती हैं। इसके लिए अलग से सोशल मीडिया हैंडलर नियुक्त किए जा रहे हैं। शहर के कई युवा इस क्षेत्र में अपने हाथ आजमा रहे हैं। इनमें से कई अपने काम में निष्णात हैं और घर बैठे खासी कमाई कर रहे हैं।

इंप्रेशन और बजट मेन कंटेंट
– सोशल मीडिया हैंडलर-सागर महाजन और कैलाश जाट
सागर और उनके दोस्त १५ प्रतिशत के माॢजन पर किसी भी तरह का एड तैयार करते हैं। जो सोशल मीडिया के साथ-साथ कई दूसरी वेबसाइट्स पर भी रन करता है। इसके लिए उन्हें फेसबुक के एड मैनेजर से डेमोग्राफिक, टार्गेट ग्रुप और इंटरेस्ट पर ज्यादा फोकस करना पड़ता है। वहीं वेबसाइट पर फिक्स टाइम एड के लिए प्रोग्राम बनाकर प्लॉट लेना होता है। दोनों ही तरह से पडऩे वाले हर इम्प्रेशन के आधार पर बिलिंग होती है।

पालीटिकल पार्टी कर रहीं फोकस
– सोशल मीडिया हैंडलर – गौरव सोनी
किसी व्यक्ति विशेष के डिफरेंट सोशल अकाउंट्स के लिए बिना पेमेंट किए यानि आर्गेनिक पब्लिसिटी की जाती है। इसमें क्रिएटिविटी सबसे महत्वपूर्ण होती है। जैसे किसी दिन विशेष का वीडियो या इमेज बनाना। पेज को आकर्षक बना ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देखें। इसमें पॉलीटिकल पार्टीज की सोशल कैम्पेनिंग शामिल होती है। जिसके लिए यूथ के इंटरेस्ट और उनके सोशल अकाउंट्स को टार्गेट किया जाता है।

नालेज और पीआर का फायदा
– सोशल मीडिया हैंडलर – सत्यम यादव
किसी भी बड़ी पॉलीटिकल पार्टी का मेन ऑब्जेक्ट आम पब्लिक तक नीतियां पहुंचाना होता है। इसके लिए पर्सनल अकाउंट्स और उनके मैसेजिंग एप के जरिए बात पहुंचाई जा सकती है। इसके लिए शेयरिंग सबसे बेस्ट ऑप्शन है। एक चेन के अकॉर्डिंग कोई भी मैसेज हजारों लोगों तक पहुंच सकता है। कई बार रीच के लिए छोटे-छोटे ग्रुप्स में काम करना पड़ता है और उनका सुपरविजन करना होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो