भरतपुर जिले में कोरोना का कहर, जयपुर में 25 कोरोना पॉजिटिव, पांच की मौत

राजधानी जयपुर में कोरोना पॉजिटिव मामलों में कमी आई है, लेकिन कोरोना से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। जयपुर में शनिवार को 25 नए कोरोना पॉजिटिव आए वहीं पांच मरीजों की कोरोना से मौत दर्ज की गई।

By: kamlesh

Published: 18 Apr 2020, 10:23 PM IST

जयपुर। राजधानी जयपुर में कोरोना पॉजिटिव मामलों में कमी आई है, लेकिन कोरोना से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। जयपुर में शनिवार को 25 नए कोरोना पॉजिटिव आए वहीं पांच मरीजों की कोरोना से मौत दर्ज की गई। प्रदेश के दूसरे जिलों में कोरोना पॉजिटिव मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। प्रदेश में शनिवार को सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव के मामले भरतपुर में और उसके बाद जोधपुर में सामने आए सामने आए।


प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों का गणित
प्रदेश में शनिवार को 122 कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आए। इनमें भरतपुर 42, जोधपुर 26, जयपुर 25, नागौर 17, अजेमर 3, कोटा 5, टोंक 2, बांसवाड़ा और जैसलमेर 1—1 शामिल हैं। इसी के साथ कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1351 हो गई है। इनमें से 22 मरीजों की मौत हो गई है।

पिछले कुछ दिनों में यह भी देखने को मिला है कि जयपुर के अलावा दूसरे जिलों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगाताल बढ़ रही है। शुक्रवार को जहां जोधपुर में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज थे, वहीं शनिवार को भरतपुर में कोरोना के 42 मरीज सामने आए हैं। जो प्रदेश में सर्वाधिक थे।

जयपुर में पांच मौत
सवाई मानसिंह अस्पताल में शनिवार को पांच कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हुई। अस्पताल प्रशासन ने मरीजों के शव प्रोटोकॉल के तहत परिजनों की मौजूदगी में प्रशासन को सुपुर्द किए। मृतकों में सुभाष चौक निवासी 76 वर्षीय बुजुर्ग, 60 वर्षीय धोबीपाड़ा रामगंज निवासी बुजुर्ग महिला, शास्त्री नगर निवासी 47 वर्षीय व्यक्ति व नाहरी का नाका निवासी एक व्यक्ति शामिल है। इसके अलावा देर रात को राजधानी के निजी अस्पताल में पांचवी मौत हुई।

अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार 76 वर्षीय बुजुर्ग 10 अप्रेल को भर्ती हुआ था। 12 अप्रेल को रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वह किडनी और हाइपरटेंशन की समस्या से ग्रसित था। 17 अप्रेल की रात को उसकी मौत हो गई। धोबीपाड़ा निवासी 60 वर्षीय बुजुर्ग महिला दो दिन पहले बर्न आइसीयू में भर्ती हुई थी। महिला को निमोनिया था। शनिवार को महिला की मौत के बाद जांच रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई। इसके अलावा शास्त्री नगर निवासी 47 वर्षीय व्यक्ति 13 अप्रेल को भर्ती हुआ था। उसे डायबिटीज थी। 15 अप्रेल को कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई। 18 अप्रेल को अलसुबह व्यक्ति की मौत हुई। इनके अलावा नाहरी का नाका निवासी 53 वर्षीय एक व्यक्ति शामिल है, जिसकी कोरोना से मौत हो गई। इसका किडनी का उपचार भी चल रहा था।

बयाना में कोरोना ब्लास्ट
भरतपुर के बयाना स्थित कसाईपाड़ा मोहल्ला जयपुर के रामगंज की तरह ही अब एपिसेंटर बनता जा रहा है। यहां 19 घंटे में ही 41 कोरोना पॉजिटिव सामने आ चुके हैं, जबकि एक पॉजिटिव केस नगर के गांव रुस्तमपुर का बास में सात वर्षीय बालक का है। अब 17 दिन के अंदर जिले में 85 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनमें से एक की रिपोर्ट पॉजिटिव से नेगेटिव आने के बाद जयपुर के एसएमएस अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है।

जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने बताया कि शुक्रवार रात आई रिपोर्ट में बयाना के कसाईपाड़ा के तीन युवक व नगर के गांव रुस्तमपुर का बास में एक सात वर्षीय बालक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद शनिवार सुबह नौ बजे आई रिपोर्ट में कसाईपाड़ा मोहल्ले में 23 और केस पॉजिटिव निकले। शाम छह बजे आई रिपोर्ट में 15 और केस कसाईपाड़ा मोहल्ले के निकले हैं।

इस तरह बयाना में अब तक 85 केस सामने आ चुके हैं, जबकि अब तक भरतपुर में एक, वैर में एक, कामां में तीन व नगर में दो केस निकल चुके है। अब बयाना कस्बा आमजन के साथ ही प्रशासन के लिए भी चिंता का विषय बना हुआ है। क्योंकि यहां कसाईपाड़ा मोहल्ले के लोगों के हर दिन नमूने लिए जा रहे हैं।

इनमें से कोई न कोई पॉजिटिव निकल रहा है। ऐसे में इस मोहल्ले में निवास करने वाले लोगों के संपर्क में आए मदीना मोहल्ले के लोगों के नमूने भी लेने शुरू कर दिए गए हैं। चूंकि दोनों ही मोहल्लों का आपस में संपर्क रहा है।

coronavirus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned