scriptये हैं असली सुपर हीरो: इन चार किशोरों ने मासूम को दरिंदगी से बचाया, आरोपी को पकड़ किया पुलिस के हवाले | 4 Youngsters Saved 6 Year Girl From Rape, Hand Over Accused To Police | Patrika News

ये हैं असली सुपर हीरो: इन चार किशोरों ने मासूम को दरिंदगी से बचाया, आरोपी को पकड़ किया पुलिस के हवाले

locationजयपुरPublished: Jul 06, 2019 09:55:32 am

Submitted by:

Nidhi Mishra

6 साल की मासूम के साथ दुष्कर्म का प्रयास करने वाले को चार दिलेरों ने पुलिस के हवाले किया और एक मासूम बच्ची की जिंदगी बचा ली।
 

4 Youngsters Saved 6 Year Girl From Rape, Hand Over Accused To Police

ये हैं असली सुपर हीरो: इन चार किशोरों ने मासूम को दरिंदगी से बचाया, आरोपी को पकड़ किया पुलिस के हवाले

जयपुर। एक दिन पहले 6 साल की मासूम के साथ दुष्कर्म का प्रयास करने वालेे को पकड़कर पुलिस के हवाले करने वाले चारों किशोरों को शुक्रवार को पुलिस ने सम्मानित कर उनकी हौंसला अफजाई की। एडीजी क्राइम बीएल सोनी ने मनीष, अमित, रोहित और बादल को पुलिस मुख्यालय बुलाया और प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह के साथ ही नकद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।

चारों किशोर जवाहर नगर कच्ची बस्ती टीला नम्बर 5 के निवासी हैं। सोनी ने इन किशोरों द्वारा दुष्कर्म का प्रयास कर रहे अपराधी के चंगुल से बच्ची को बचाने के कार्य की प्रशंसा की और इनकी बहादुरी को अनुकरणीय बताया। उन्होंने कहा कि इन किशोरों ने एक जिम्मेदार नागरिक होने के दायित्व को बखूबी निभाया है।
तो लग जाता और दाग
जवाहर नगर थाना क्षेत्र में गुरूवार अपरान्ह स्थानीय रौनक एक मासूम बालिका को जंगल में ले जाकर उससे बलात्कार का प्रयास कर रहा था। तभी क्रिकेट खेल रहे इन किशोरों ने तुरंत आरोपी को दबोच लिया। पुलिस अभी भी पिछले मामलों में आरोपियों को पकड़ नहीं सकी है। जवाहर नगर में ये बच्चे आरोपी को नहीं पकड़ते, तो पुलिस पर एक और दाग लग जाता।
पुलिस की सराहनीय पहल
जवाहरनगर थाना इलाके में गुरुवार को नाबालिग से बलात्कार करने की कोशिश करते आरोपी को दबोचने और पुलिस को सूचना देकर सौंपने वाले चार किशोरों का शुक्रवार को पुलिस की ओर से सम्मान किया गया। उनकी सजगता से छह वर्षीय नाबालिग का जीवन बच गया।
एडीजी क्राइम बीएल सोनी ने बताया कि नाबालिग का जीवन बचाने वाले चार किशोरों को मुख्यालय बुलाकर उनको नकद पुरस्कार के साथ ही प्रमाण पत्र और स्मृति चिह्न प्रदान किया गया। किशोर मनीष, अमित, रोहित और बादल ने आरोपी के चंगुल से न सिर्फ नाबालिग को बचाया, बल्कि जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय भी दिया।

शास्त्री नगर में अब शांति व्यवस्था के लिए बैठक

उधर, शास्त्री नगर में मासूम बालिकाओं से बलात्कार के बाद उत्पात को देखते हुए शुक्रवार को भी पुलिस बल क्षेत्र में तैनात रहा। पुलिस अधिकारियों ने शांति व्यवस्था के लिए क्षेत्र गणमान्य नागरिकों की एक मीटिंग बुलाई। मीटिंग में शांति समिति के सदस्यों सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे। उधर, पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव का दावा है कि पकड़ा गया आरोपी बड़ा शातिर है। जो बार-बार बयान बदल रहा है। बयानों की तस्दीक के बाद ही मामले का खुलासा कर दिया जाएगा। उधर, शुक्रवार को भी शास्त्री नगर में भारी पुलिस बल तैनात रहा। हालांकि अफवाह के चलते रात्रि में पुलिस गश्त बढ़ा दी है। इससे माहौल बिगड़े नहीं। गौरतलब है कि दो दिन पहले भी देर रात को अफवाह के चलते हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में पथराव हो गया था। गौरतलब है कि 22 जून से एक जुलाई तक एक के बाद एक कर तीन बालिकाओं से बलात्कार की घटना सामने आई। लेकिन इनमें से दो के परिजनों ने ही मामला दर्ज कराया था।

अपराध होते देख चुप न बैठें
आप भी अपराध होते देख चुप ना बैठें। समाज में अपने जिम्मेदार नागरिक होने का दायित्व निभाएं, जैसे इन चार किशोरों ने निभाया है। जहां हर वक्त न्यूज चैनल देखने पर या अखबार का पन्ना पलटने पर मासूमों के साथ दरिंदगी की खबरें सुनते हैं, पढ़ते हैं, वहां ये खबर काफी सुकून देने वाली है। समाज में सभी लोगों की कर्तव्य है कि अपराध होते देख चुप ना बैठें। अपनी आवाज बुलंद करें।

ट्रेंडिंग वीडियो