scriptनए साल के पहले दिन प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 41 मामले आए सामने, फिर भी स्वास्थ्य विभाग जुटा आंकड़े दुरुस्त करने में | 41 New cases of Swine flu in Rajasthan on New Year Health Department | Patrika News

नए साल के पहले दिन प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 41 मामले आए सामने, फिर भी स्वास्थ्य विभाग जुटा आंकड़े दुरुस्त करने में

locationजयपुरPublished: Jan 02, 2018 11:40:06 am

Submitted by:

rajesh walia

साल बदला तो मौत भी पिछले साल में, स्वाइन फ्लू को छोड़ स्वास्थ्य विभाग जुटा आंकडे दुरुस्त करने में, स्वाइन फ्लू के 41 नए मामले सामने आए प्रदेश में

41 New cases of Swine flu in Rajasthan on New Year Health Department busy in collective data
जयपुर। प्रदेश में स्वाइन फ्लू भले ही लोगों की जान ले रहा है लेकिन स्वास्थ्य विभाग को अपने रिकॉर्ड दुरुस्त करने की ज्यादा चिंता है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश में बीते साल 180 मौत स्वाइन फ्लू से हुई है। इस साल के पहले दिन स्वाइन फ्लू से एक भी मौत का मामला सामने नहीं आया है। वहीं साल के पहले दिन प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 41 नए मामले सामने आए। वहीं विभाग ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को आउटडोर में स्वाइन फ्लू के प्रति आम लोगों को जागगरूक करने के निर्देश दिए है।
सोमवार को प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 41 नए मामले सामने आए। लेकिन प्रदेश में स्वाइन फ्लू से एक भी मौत नहीं होने पर अफसरों के चेहरे पर खुशी दिखाई थी। अफसरों का यहीं कहना था कि साल के शुरूआत में कोई मौत नहीं हुई है। ऐसे में शुरूआत में रिकार्ड खराब नहीं हो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि विभाग में किसी भी बीमारी से होने वाली मौत का रिकार्ड 1 जनवरी से 31 दिसंबर तक रखा जाता है। इस हिसाब से प्रदेश में स्वाइन फ्लू से 280 मौत पिछले साल हुई थी। ऐसे में नए साल पर रिकॉर्ड ठीक रहा है। वहीं विभाग के अधिकारियों का यह भी कहना है कि प्रदेश में स्वाइन फ्लू का कहर अन्य राज्यों के मुकाबले ज्यादा है। वहीं स्वाइन फ्लू से मौत के मामले में भी देश भर में प्रदेश तीसरे नंबर पर है। ऐसे में सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे आउटडोर में प्रतिदिन स्वाइन फ्लू को लेकर जागरूकता कैंपेन चलाए और स्वाइन फ्लू के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी आम लोगों को दें।
इस साल के पहले दिन प्रदेश में कोई मौत नहीं है। बीते साल प्रदेश में स्वाइन फ्लू से 280 मौत हुई थी। विभाग में मौतों का रिकॉर्ड जनवरी से लेकर दिसंबर तक रखा जाता है।
-डॉ वीके माथुर, निदेशक जन स्वास्थ्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो