अब मोदी सरकार करेगी शिक्षकों को तैयार

अब मोदी सरकार करेगी शिक्षकों को तैयार
अब मोदी सरकार करेगी शिक्षकों को तैयार

MOHIT SHARMA | Updated: 23 Aug 2019, 12:58:34 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

खेल-खेल में पढ़ाई, लर्निंग आउटकम, ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का होगा प्रशिक्षण, देश के 42 लाख शिक्षकों को किया जाएगा प्रशिक्षित

जयपुर। केन्द्र की मोदी सरकार ( modi government ) ने शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का नया काम शुरू किया है। इसके तहत देश के करीब 90 लाख शिक्षकों में से 42 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। ये सभी शिक्षक सरकारी स्कूलों के होंगे। पहली से आठवीं कक्षा तक पढ़ाने वाले शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में किताबों के बजाय बच्चों के बौद्धिक विकास पर जोर दिया जाएगा। किताबी ज्ञान के साथ ही खेल-खेल में पढ़ाई, लर्निंग आउटकम, ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आदि का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत शिक्षकों को फेसबुक और व्हाटसअप के जरिए भी ट्रेनिंग दी जाएगी।
हाल ही नेशनल इनिसिएटिव ऑन स्कूल टीचर हेड हॉलीस्टिक एडवांसमेंट ( nishtha ) कार्यक्रम को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ( HRD Minister Ramesh Pokhriyal Nishank ) ने शुरू किया है। एनसीईआरटी ने शिक्षकों की ट्रेनिंग का पूरा खाका तैयार किया है।

इसके लिए केन्द्र सरकार 120 ग्रुप के माध्यम से 33 हजार राज्य स्तर के मास्टर ट्रेनर तैयार किए हैं। मास्टर ट्रेनर शिक्षकों को ट्रेंड करेंगे और वे अन्य स्टाफ व प्रिंसिपल को ट्रेंड करेंगे।


इन विषयों की होगी ट्रेनिंग
भाषा, गणित और सामाजिक विज्ञान पर मुख्य रूप से फोकस रहेगा। पढ़ाने के तरीके के साथ ही लीडरशिप की भी ट्रेनिंग शिक्षकों की दी जाएगी। इसकी ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी की जाएगी। ट्रेनिंग में शिक्षकों की उपस्थिति पर भी विशेष ध्यान रहेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned