scriptएसपीसीएल राजस्थान रिफायनरी में 4654 करोड़ का काम पूरा | 4654 crore work completed at SPCL Rajasthan Refinery | Patrika News

एसपीसीएल राजस्थान रिफायनरी में 4654 करोड़ का काम पूरा

locationजयपुरPublished: Oct 31, 2020 02:13:17 pm

सपीसीएल राजस्थान रिफायनरी (SPCL Rajasthan Refinery) की इकाइयों में आधारभूत संरचनाओं ( Infrastructure works ) के काम में तेजी आई है वहीं रिफायनरी परियोजना में 4654 करोड़ रुपए के काम पूरे हो चुके हैं। रिफायनरी ( Refinery ) के मुख्य वेयर हाउस का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। क्षेत्र में 63.42 किलोमीटर सड़क का निर्माण होना है, जिसमें से 58.42 किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य हो गया है, 78.52 किमी ड्रेनेज निर्माण पूरा हो गया है।

एसपीसीएल राजस्थान रिफायनरी में 4654 करोड़ का काम पूरा

एसपीसीएल राजस्थान रिफायनरी में 4654 करोड़ का काम पूरा

जयपुर। एसपीसीएल राजस्थान रिफायनरी (एचआरआरएल) की इकाइयों में आधारभूत संरचनाओं के काम में तेजी आई है वहीं रिफायनरी परियोजना में 4654 करोड़ रुपए के काम पूरे हो चुके हैं। रिफायनरी के मुख्य वेयर हाउस का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। क्षेत्र में 63.42 किलोमीटर सड़क का निर्माण होना है, जिसमें से 58.42 किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य हो गया है, 78.52 किमी ड्रेनेज निर्माण पूरा हो गया है। सभी इकाइयों के प्रोसेस लाइसेंसर का काम पूरा कर लिया गया है वहीं रिफायनरी में आधारभूत संरचना के अधिकांश कार्यों में तेजी आई है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव माइन्स एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि रिफायनरी राजस्थान सरकार का ड्रिम प्रोजेक्ट है और यही कारण है कि राज्य सरकार और रिफायनरी प्रबंधन का संयुक्त प्रयास है कि रिफायनरी परियोजना का कार्य निर्धारित समय सीमा अक्टूबर २०22 तक पूरा कर मार्च, 23 तक व्यावसायिक उत्पादन आरंभ कर दे। कोविड-19 के कारण प्रभावित कार्य को तय समय सीमा में पूरा करने की रिफायनरी प्रबंधन द्वारा रणनीति तय की गई है।
एसपीसीएल राजस्थान रिफायनरी की बोर्ड मीटिंग में रिफायनरी परियोजना की प्रगति और रोडमेप के अनुसार तय समय-सीमा में कार्य पूरा कराने के सभी बिन्दुओं पर चर्चा कर रहे थे। एचपीसीएल और राजस्थान सरकार के इस संयुक्त उद्यम की खास बात यह है कि यहां रिफायनरी और पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स दोनों एकीकृत रुप से बन रहे हैं। रिफायनरी में बीएस अप मानक के उत्पाद का उत्पादन होगा। एसपीसीएल आरआर को तय समय-सीमा में रिफायनरी का काम पूरा कर उत्पादन शुरु करने के काम को चुनौती के रुप में लेते हुए आगे बढऩा होगा। उन्होंने रिफायनरी के अब तक के कार्य प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।
रिफायनरी में 9 रिफायनरी व 4 पेट्रोकेमिकल सहित 13 प्रोसेस इकाइयां स्थापित होंगी, जिसकी बेसिक डिजाइन इंजीनियरिंग का कार्य पूरा करा लिया गया है। रिफायनरी के मुख्य वेयर हाउस का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। क्षेत्र में 58.42 किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य हो गया है, 78.52 किमी ड्रेनेज निर्माण पूरा हो गया है। रिफायनरी साइट पर ही 20,950 घनमीटर के जलाश्य का निर्माण हो गया है और नाचना व टाउनशीप जलाशय का काम प्रगति पर है। इसी तरह से बाड़मेर क्रूड ऑयल पाइप लाइन प्राकृतिक गैस एवं पानी की पाइप लाइन बिछाने के सर्वे का काम पूरा हो गया है वहीं आयातीत अरब मिक्स क्रूड ऑयल पाइप लाइन बिछाने का सर्वे कार्य जारी है। बांगूडी से रिफायनरी तक पानी की पाइप लाइन बिछाने का काम लगभग पूरा हो गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो