scriptपांच लोगों ने शुरू की थी कंपनी, अब सबसे बड़ी फंड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी | 5 people started the company, now largest fund distribution company | Patrika News

पांच लोगों ने शुरू की थी कंपनी, अब सबसे बड़ी फंड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी

locationजयपुरPublished: Jun 22, 2021 06:34:10 pm

डीएसपी म्यूचुअल फंड के फिक्स्ड इनकम हेड सौरभ भाटिया ने म्यूचुअल फंड ( Mutual Fund ) डिस्ट्रीब्यूशन में कदम रखा है। उन्होंने सेपिएंट वेल्थ को मैक्रो स्ट्रेटेजी और फिक्स्ड इनकम हेड के रूप में ज्वाइन किया है। 12 साल पहले शुरू इस म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म की 27 हजार ग्राहकों तक पहुंच है। साथ ही इसका 7800 करोड़ रुपए का असेट अंडर मैनेजमेंट ( AUM) रहा है।

मुंबई। डीएसपी म्यूचुअल फंड के फिक्स्ड इनकम हेड सौरभ भाटिया ने म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूशन में कदम रखा है। उन्होंने सेपिएंट वेल्थ को मैक्रो स्ट्रेटेजी और फिक्स्ड इनकम हेड के रूप में ज्वाइन किया है। 12 साल पहले शुरू इस म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म की 27 हजार ग्राहकों तक पहुंच है। साथ ही इसका 7800 करोड़ रुपए का असेट अंडर मैनेजमेंट यानी एयूएम रहा है। एयूएम यानी निवेशकों के पैसे को मैनेज करने से होता है। सैपिएंट की शुरुआत 2009 में जनक शाह ने 5 लोगों के साथ की थी। उनके साथ अमित बिवालकर और राहुल खांडेकर भी थे। पहले दस सालों की आर्गेनिक ग्रोथ के बाद सैपिएंट ने साल 2019 में फंड इंडस्ट्री से अन्य लोगों को भी जोडऩे की शुरुआत की है। इसमें मुंबई से परेश कारिया, गुवाहाटी से पालव बगारिया शामिल थे। 2020 में ध्रूव मेहता और रूपा वेंकटकृष्णन ने सैपिएंट में ज्वाइन किया।
5 लोगों के साथ शुरुआत
कंपनी के एमडी एवं सीईओ अमित बिवालकर कहते हैं कि उन्होंने केवल 5 लोगों के साथ इसकी शुरुआत की थी। अब उनके पास 100 कर्मचारियों की संख्या है और 11 ऑफिसेस हैं। यह देश की सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर्स कंपनी है। वे कहते हैं कि इसमें सौरभ भाटिया का काफी बड़ा योगदान है, जिससे यह प्लेटफॉर्म आज एडवाइजरी और डिस्ट्रीब्यूशन चैनल के रूप में फेमस है। दरअसल, देश में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में काफी कम एडवाइजर हैं। कुल एक्टिव एडवाइजर्स महज 30 हजार के पास हैं, जबकि 130 करोड़ की आबादी में यह काफी कम संख्या है।
देश में फंड डिस्ट्रीब्यूशन की जरूरत

सैपिएंट के चेयरमैन ध्रूव मेहता कहते हैं कि हम आगे इस प्लेटफॉर्म को और मजबूत बनाना चाहते हैं, क्योंकि आज देश में फंड डिस्ट्रीब्यूशन की जरूरत है। सौरभ भाटिया एचएसबीसी म्यूचुअल फंड में थे और उसके बाद वे 2017 में डीएसपी म्यूचुअल फंड में जुड़े। वे फिक्स्ड इनकम के फंड मैनेजर थे। सैपिएंट आगे और भी टेक्नोलॉजी आधारित सेवाओं को लांच करने की तैयारी में है। देश में कुल 42 फंड हाउस हैं। इनका कुल असेट अंडर मैनेजमेंट 31 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है। इसमें से तीन सबसे बड़े फंड हाउस में एसबीआई म्यूचुअल फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल और एचडीएफसी फंड है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो