scriptपांचवी बोर्ड परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र पांच से दस किलोमीटर दूर आने से बढ़ी परेशानी | 5 th borad exam | Patrika News

पांचवी बोर्ड परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र पांच से दस किलोमीटर दूर आने से बढ़ी परेशानी

locationजयपुरPublished: Apr 03, 2018 11:15:21 am

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

प्रदेश की सभी डाइट के कई विद्यार्थियों के सामने यह परेशानी

5 th borad exam
जयपुर

पांचवी बोर्ड की परीक्षाएं पांच अप्रेल से शुरू होगी। इसके लिए प्रदेश के सभी जिला डाइट को परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी दी गई हैं। लेकिन जिला डाइट का जिम्मेदारी देने के बाद भी डाइट कार्यालय अपने ही बनाए नियम तोडऩे पर लगा हुआ हैं। प्रदेश के सभी जिलों के डाइट कार्यालयों ने कई परीक्षार्थियों की परेशानी को बढ़ा दिया है जिसमें कई परीक्षार्थी एेसे है जिनके परीक्षा केंद्र पांच से दस किलोमीटर दूर तक दे दिए गए हैं। एेसे में परीक्षार्थियों की मुसीबत बढ़ गई हैं। क्योकि विद्यार्थियों को परीक्षा देने अब कई किलोमीटर दूर जाना पड़ेगा। हालांकि जिन विद्यार्थियों के परीक्षा केंद्र दूरी पर आए उनके संस्था प्रधानों ने डाइट को पत्र लिखकर सेंटर बदलने के लिए भी लिखा है लेकिन
डाइट कार्यालयों की ओर से परीक्षा केंद्रों को नहीं बदला गया। एेसे में जिन विद्यार्थियों के परीक्षा केंद्र दूरी पर आए है उन्हें परीक्षा देने के लिए दूर ही जाना होगा।

तीन किलोमीटर का है नियम
पांचवी की परीक्षा आयोजित करने से पहले शिक्षा विभाग ने स्पष्ट नियम बनाए थे कि किसी भी परीक्षार्थी का परीक्षा केंद्र तीन किलोमीटर से ज्यादा की दूरी पर नहीं बनाया जाएगा। लेकिन इसके बावजूद भी डाइट कार्यालयों ने नियमों से परे जाकर विद्यार्थियों के परीक्षा केंद्रों को दस किलोमीटर दूरी तक दे दिया। वही शिक्षा विभाग के अधिकारियों की माने तो अधिकतर स्कूल मर्ज हो जाने या आसपास स्कूल नहीं होने के कारण नजदीक के स्कूल को ही सेंटर बनाया गया है। एेसे में परीक्षा केंद्र उन्ही विद्यार्थियों के दूर आए है जिनके आसपास में कोई दूसरा स्कूल नहीं है लेकिन फिर भी सबसे नजदीक के स्कूल को परीक्षा केंद्र बनाया गया हैं।
प्रश्न पत्र पहुंचे

परीक्षा को लेकर डाइट की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा के प्रश्न पत्रों का वितरण भी कर दिया गया है। परीक्षाओं की जिम्मेदारी ब्लॉक स्तर पर दी गई है जिसमें सभी जिलों में ब्लॉक्स में प्रश्न पत्र पहुंच गए हैं। अब प्रश्न पत्र संबंधित ब्लॉक अधिकारी की उपस्थिति में केंद्राधीक्षकों को दिए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो