script50 Marks On Cleaning Drain Then You Will Get Sweeper Job In Rajasthan | Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2023: नाली साफ करने पर मिलेंगे 50 नंबर, फिर मिलेगी सफाईकर्मी की नौकरी | Patrika News

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2023: नाली साफ करने पर मिलेंगे 50 नंबर, फिर मिलेगी सफाईकर्मी की नौकरी

locationजयपुरPublished: Jul 14, 2023 06:05:56 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2023: राजस्थान सरकार ने सफाईकर्मी भर्ती परीक्षा में साक्षात्कार और प्रायोगिक परीक्षा को लेकर स्थिति साफ कर दी। स्वायत्त शासन विभाग ने एक आदेश जारी किया। इसके तहत प्रयोगिक परीक्षा 50 अंकों की होगी।

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2023
राजस्थान सरकार ने सफाईकर्मी भर्ती परीक्षा

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2023: राजस्थान सरकार ने सफाईकर्मी भर्ती परीक्षा में साक्षात्कार और प्रायोगिक परीक्षा को लेकर स्थिति साफ कर दी। स्वायत्त शासन विभाग ने एक आदेश जारी किया। इसके तहत प्रयोगिक परीक्षा 50 अंकों की होगी। साक्षात्कार के अधिकतम 30 अंक दिए जाएंगे। सफाईकर्मी भर्ती प्रक्रिया के लिए एक चयन समिति का भी गठन किया है।

इसमें महापौर, उप महापौर, सफाई समिति के अध्यक्ष से लेकर राजस्थान प्रशासनिक सेवा का अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी,सहायक अभियंता (ठोस कचरा प्रबंधन), वरिष्ठतम सफाई निरीक्षक (ठोस कचरा प्रबंधन) को शामिल किया गया है।

साक्षात्कार के दौरान पारम्परिक रूप से सफाई कार्य से जुड़े अभ्यर्थियों, विधवा और तलाकशुदा महिलाओं और तुलनात्मक रूप से सबसे अधिक उम्र वाले अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी। गौरतलब है कि राज्य सरकार 13184 पदों पर सफाईकर्मियों की भर्ती कर रही है। आवेदन की अंतिम तिथि चार अगस्त है।

प्रायोगिक परीक्षा के दौरान करने होंगे चार काम
शौचालय की सफाई, नाली और नालों की सफाई, कचरा प्वॉइंट से कचरा निस्तारण, गीला-सूखे कचरे को अलग करना, सीवर कार्य से जुड़े उपकरणों का प्रयोग और पार्कों की सफाई में से कोई भी चार कार्य समिति करवा सकती है।

Copyright © 2023 Patrika Group. All Rights Reserved.