script17 जिलों की 59 ग्राम पंचायतों के किसानों के लिए गुड न्यूज | 59 New gram sewa sahkari samiti approved in rajasthan | Patrika News

17 जिलों की 59 ग्राम पंचायतों के किसानों के लिए गुड न्यूज

locationजयपुरPublished: Oct 16, 2020 03:31:11 pm

Submitted by:

santosh

राजस्थान में 59 ग्राम सेवा सहकारी समितियों के गठन की स्वीकृति जारी कर दी गई है। 17 जिलों की 59 ग्राम पंचायतों में इन नवीन ग्राम सेवा सहकारी समितियों का गठन किया गया है।

rajasthan_farmers.jpg

जयपुर। राजस्थान में 59 ग्राम सेवा सहकारी समितियों के गठन की स्वीकृति जारी कर दी गई है। 17 जिलों की 59 ग्राम पंचायतों में इन नवीन ग्राम सेवा सहकारी समितियों का गठन किया गया है।

इससे करीब 30 हजार किसान इन सभी ग्राम सेवा सहकारी समितियों से जुड़ चुके है। रजिस्ट्रार सहकारिता मुक्तानन्द अग्रवाल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अग्रवाल ने बताया कि राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत में 1 ग्राम सेवा सहकारी समिति हो। इस लक्ष्य की ओर विभाग द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इन नवीन ग्राम सेवा सहकारी समितियों के गठन से किसानों को उनकी ग्राम पंचायत में ही ऋण सुविधा, खाद बीज, ई-मित्र की सुविधा जैसी अन्य सुविधाएं मिलेगी।

रजिस्ट्रार ने बताया कि प्रतापगढ़ जिले में 8, बांसवाड़ा एवं जयपुर जिले में 7-7, चूरू में 6, टोंक में 5, सिरोही एवं बूंदी में 4-4, बाड़मेर, राजसमंद एवं नागौर में 3-3, बीकानेर एवं चितौडगढ़ में 2-2, सीकर, जालोर, अजमेर, अलवर तथा झुंझुनूं जिलों में 1-1 नई ग्राम सेवा सहकारी समिति का गठन किया गया है।

अग्रवाल ने बताया कि ग्राम सेवा सहकारी समितियों के बन जाने से ग्राम पंचायत स्तर पर सहकारिता के ढांचे का विस्तार होगा। आम लोगों को सहकारी समिति द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का फायदा मिलेगा। साथ ही सहकारिता समिति से जुड़े सदस्य किसानों को समिति द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का भी लाभ मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो