scriptप्रदेश में 60 पीएचसी होंगे सीएचसी में क्रमोन्नत, सीएम ने दी मंजूरी | 60 PHC will be upgraded to CHC | Patrika News

प्रदेश में 60 पीएचसी होंगे सीएचसी में क्रमोन्नत, सीएम ने दी मंजूरी

locationजयपुरPublished: Jun 02, 2023 05:02:43 pm

Submitted by:

Manish Chaturvedi

प्रदेश के 60 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में क्रमोन्नत किया जाएगा।

भाजपा के पास गहलोत की गारंटी के खिलाफ बोलने के लिए कुछ नहीं: खेड़ा

भाजपा के पास गहलोत की गारंटी के खिलाफ बोलने के लिए कुछ नहीं: खेड़ा

जयपुर। प्रदेश के 60 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में क्रमोन्नत किया जाएगा। इनके लिए 883 अतिरिक्त पदों का भी सृजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दी है। जिसके अनुसार नागौर में 6, जोधपुर में 5, जयपुर, बारां एवं बाड़मेर में चार-चार, बीकानेर, दौसा, भरतपुर एवं सीकर में तीन-तीन, पाली, झुन्झुनूं, अलवर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, करौली एवं जालोर में दो-दो तथा बूंदी, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, प्रतापगढ़, उदयपुर, सवाईमाधोपुर, जैसलमेर, भीलवाड़ा, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर एवं टोंक में एक-एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत किया जाएगा।
इन चिकित्सालयों के लिए कनिष्ठ विशेषज्ञ के 120, वरिष्ठ चिकित्साधिकारी के 58, चिकित्साधिकारी के 50, नर्स श्रेणी प्रथम के 9, नर्स श्रेणी द्वितीय के 280, फार्मासिस्ट के 7, सहायक रेडियोग्राफर के 60, कनिष्ठ/वरिष्ठ सहायक के 60, वार्ड बॉय के 157 तथा सफाई कर्मचारी के 82 पदों सहित कुल 883 नवीन पदों का सृजन किया जाएगा। प्रदेश में क्रमोन्नत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए 55 मशीन विथ मैन की सेवाएं भी ली जाएंगी।

https://youtu.be/LylnuEn3mtg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो