scriptअब तक हुई तय लक्ष्य की 60 फीसदी बुवाई | 60 sowing of fixed target so far | Patrika News

अब तक हुई तय लक्ष्य की 60 फीसदी बुवाई

locationजयपुरPublished: Nov 23, 2020 10:49:08 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

मावठ ने बढ़ाया बुवाई रकबाप्रदेश में अब तक 60 लाख हेक्टेयर भूमि में बुवाईइस बार भी 1 करोड़ हेक्टेयर के पार रहेगा रकबा

अब तक हुई तय लक्ष्य की 60 फीसदी बुवाई

अब तक हुई तय लक्ष्य की 60 फीसदी बुवाई

मावठ के साथ ही प्रदेश में बुवाई रकबा अब तेजी से बढऩे लगा है। राजस्थान में चालू रबी सीजन में बुवाई रकबा इस बार भी 1 करोड़ हेक्टेयर के पार रहेगा। पिछले सीजन में कुल बुवाई रकबा 1 करोड़ 13 लाख 60 हजार रहा था। प्रदेश में अब तक 60 लाख हेक्टेयर भूमि में बुवाई हो चुकी है। चालू रबी सीजन में 98,80, 000 हेक्टेयर बुवाई रकबे का लक्ष्य तय किया गया है। राजस्थान के लगभग सभी जिलों में बुवाई रकबा इस सीजन में बेहतर है। अब तक तय लक्ष्य का साठ फीसदी बुवाई रकबा आकड़ों में जुड़ चुका है। अलवर, अजमेर, जयपुर, श्रीगंगानगर, कोटा, नागौर, पाली, जोधपुर, भरतपुर, बाड़मेर, चूरू, टोंक सहित अधिकतर क्षेत्रों में बुवाई रकबा बढ़त पर है। अब तक सबसे अधिक बुवाई सरसों की हुई है। इसके बाद चना और गेहूं की बुवाई रकबा तेजी से बढ़ा है। किसानों को इस सीजन में मौसम के बेहतर रहने और जमीन में नमी होने से फसल बेहतर रहने की उम्मीद हैं।
दीपावली के बाद ही दस लाख हेक्टेयर में बुवाई हो चुकी है। किसानों को बीज और खाद सप्लाई सरकारी स्तर पर भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। निजी कंपनियां भी किसानों की मांग के आधार पर बीज उपलब्ध करवा रही है। जिन क्षेत्रों में सिंचाई संसाधन उपलब्ध है वहां अगेती फसल अब तक बेहतर है, इससे अनुमान है कि उत्पाद बेहतर रहेगा।
अधिकतर इलाकों में अब बुवाई चरम पर
इस बार खरीफ सीजन की फसल का मूल्य किसानों को बेहतर मिला है। खासकर दलहन कीमतों में अधिक तेजी रही। ऐसे में चना, तारामीरा सहित तिलहन और दलहन की बुवाई किसान अधिक कर रहे हैं। रबी सीजन में भी खेतों में नमी बेहतर है, दीपावली पर हुई मावठ प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में हुई, ऐसे में बुवाई में अब जबरदस्त तेजी है। राजस्थान के कृषि विभाग के आकड़ों के अनुसार अब तक सरसों 17 लाख हेक्टेयर, गेहूं 10 लाख हेक्टेयर, जौ 45 हजार हेक्टेयर, तारामीरा 21 लाख 50 हजार हेक्टेयर, चना 16 लाख 74 हजार हेक्टेयर हो चुकी है। अधिकतर इलाकों में अब बुवाई चरम पर है।
विभाग की ओर से तय लक्ष्य और अब तक बुवाई

कृषि जिंस बुवाई लक्ष्य अब तक बुवाई
सरसों 27 लाख हेक्टेयर 17 लाख हेक्टेयर
गेहूं 31 लाख हेक्टेयर 10 लाख हेक्टेयर
जौ 3 लाख 10 हजार हेक्टेयर 1 लाख 35 हजार हेक्टेयर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो