कार चलाते समय कर रहे थे ऐसा, 3 माह में 63 लाइसेंस निरस्त, अब काट रहे परिवहन विभाग के चक्कर

कार चलाते समय कर रहे थे ऐसा, 3 माह में 63 लाइसेंस निरस्त, अब काट रहे परिवहन विभाग के चक्कर

dinesh saini | Publish: Sep, 05 2018 02:55:48 PM (IST) | Updated: Sep, 05 2018 02:58:21 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर। गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात करना इतना महंगा पड़ सकता है ये बात कभी किसी ने नहीं सोची होगी। राजधानी जयपुर में परिवहन विभाग ने पिछले 3 महीनों में ऐसे मामलों में 63 लाइसेंस आजीवन निरस्त किए हैं। अन्य यातायात नियमों के उलंघन पर 3 से 6 महीने तक के लिए भी लाइसेंस निलंबित किए जा रहे हैं। जिनके ड्राइविंग लाइसेंस आजीवन निरस्त हुए, उनमें से ज्यादातर लोग अपनी गलती पर पछता रहे हैं।


हाईकोर्ट के आदेश के बाद पुलिस और परिवहन विभाग ने कार चलाते समय मोबाइल पर बात करने वालों पर सख्ती बढ़ा दी है। शहर में ऐसी कार्रवाई के लिए अलग से टीमें गठित हैं। चौपहिया वाहन में मोबाइल का इस्तेमाल करने पर यातायात पुलिस सबूत के तौर पर पहले फोटो खींचती है। फिर फोटो सहित चालान और लाइसेंस परिवहन कार्यालय भेजती है। वहां दस्तावेजों की जांच के बाद लाइसेंस निरस्त कर नोटिस घर भेजा जाता है।

 

नोटिस घर पहुंच रहा तब खुल रही आंख
आरटीओ 63 लाइसेंस निरस्त कर चुका है। इसका नोटिस चालकों के घर भेजा, पूछताछ के लिए चालक आरटीओ पहुंचे तो लाइसेंस ताउम्र निरस्त होने का पता चला। इसके बाद आंखें खुलीं, पछतावा हुआ।


808 लाइसेंस निलंबित 3 से 6 महीने के लिए निलंबित किए जा चुके हैं इस साल अब तक
792 लाइसेंस निलंबित हुए 3-6 माह के लिए पिछले वर्ष
63 लाइसेंस आजीवन निरस्त किए जा चुके हैं पिछले 3 महीने में
40 लाइसेंस जून में किए गए थे निरस्त, जो एक महीने में सर्वाधिक है

 

इधर... अब मिलेगी सीधी उड़ान
किशनगढ़ से दिल्ली आने और जाने के लिए आठ अक्टूबर से सीधी उड़ान शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को सीएम आवास पर इसकी घोषणा की। उड़ान कंपनी स्पाइस जेट के चीफ स्ट्रैटजी ऑफि सर जीपी गुप्ता ने राजे को पहला टिकट भी सौंपा। कंपनी के सीएमडी अजय सिंह ने बताया कि इस सेवा से अजमेर और पुष्कर की भी हवाई कनेक्टिविटी नजदीक होगी। जानकारी दी गई है कि दिल्ली-किशनगढ़ मार्ग पर उड़ान संख्या एसजी-8768 शाम 4.05 बजे किशनगढ़ के लिए दिल्ली (टर्मिनल 2) से प्रस्थान करेगी। किशनगढ़-दिल्ली मार्ग पर उड़ान संख्या एसजी-8769 शाम 5.30 बजे प्रस्थान करेगी। सफर करीब एक घंटे का रहेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned