scriptराजस्थान में 639 खानों की 27 जून से 23 अगस्त तक होगी नीलामी | 639 mines will be auctioned in Rajasthan from June 27 to August 23 | Patrika News

राजस्थान में 639 खानों की 27 जून से 23 अगस्त तक होगी नीलामी

locationजयपुरPublished: Jun 08, 2022 05:33:05 pm

Submitted by:

Sunil Sisodia

राज्य में खान विभाग 639 अप्रधान खानों की नीलामी करेगा। प्रदेश के 19 जिलों में मौजूद इन खानों की नीलामी 27 जून से शुरू होगी जो 23 अगस्त तक चलेगी। इस नीलामी में छोटे प्लॉट होने से स्थानीय लोगों को भी खानें लेने का मौका मिलेगा। नीलामी में खनिज प्लाट 1 हेक्टेयर के ज्यादा संख्या में हैं।

राजस्थान में 639 खानों की 27 जून से 23 अगस्त तक होगी नीलामी

राजस्थान में 639 खानों की 27 जून से 23 अगस्त तक होगी नीलामी

जयपुर।
राज्य के माइंस विभाग ने 639 अप्रधान खनन प्लाटों की ई नीलामी की प्रक्रिया शुरु कर दी है। 19 जिलों में अधिकांश एक हैक्टेयर के खनन प्लॉट ऑक्शन के लिए विकसित किए गए हैं। इससे कम पूंजी वाले स्थानीय लोगों को मौका मिलेगा।
एसीएस खान सुबोध अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य में वैध खनन को बढ़ावा देने और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर सुलभ कराने पर बल देते रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए अप्रधान खनिजों के छोटे छोटे यहां तक कि अधिकांश प्लॉट एक हैक्टेयर के तैयार किए गए हैं ताकि कम पूंजी वाले स्थानीय लोगों की माइनिंग क्षेत्र में भागीदारी बढ़ सके।
मइंस व गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया का भी अप्रधान खनिजों के छोटे प्लॉट विकसित कर पारदर्शी व्यवस्था के तहत नीलामी पर जोर रहा है जिससे अधिक व स्थानीय लोगों की भागीदारी व रोजगार के अवसर सुलभ हो सके।
अग्रवाल ने बताया कि माइंस विभाग ने वित्तीय वर्ष की शुरुआत में ही 639 अप्रधान खनिजों के प्लॉट विकसित कर नीलामी की प्रक्रिया शुरु कर दी है। खनन पट्टों की नीलामी भारत सरकार के ई पोर्टल के माध्यम से की जाएगी ताकि नीलामी की प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से पूरी हो सके। नीलामी प्रक्रिया 27 जून से आरंभ होकर 23 अगस्त तक चलेगी।
निदेशक कुंज बिहारी पण्ड्या ने बताया कि विभाग द्वारा नीलामी का नोटिस 6 जून को जारी कर दिया गया है। विस्तृत जानकारी, शर्ते व निर्देश विभागीय वेबसाइट और भारत सरकार के पोर्टल पर देखी जा सकती है। किसी भी प्लॉट के ऑक्शन में कम से कम दो बोलीदाता का होना जरुरी होगा। प्रतापगढ़ के कटारा का खेड़ बी और डूंगरपुर के देवल घूघरा के मेसेनरी स्टोन के प्लॉट डोमिसाईल शिड्यूल ट्राइब व्यक्तियों के लिए आरक्षित किए गए हैं। अतिरिक्त निदेशक महेश माथुर ने बताया कि ई नीलामी में भाग लेने वाले बोलीदाता को भारत सरकार के ई पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा। उन्होंने बताया कि जो पहले से पंजीकृत है उन्हें दुबारा पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं होगी।
कहां कितने खाली होंगी नीलाम
उन्होंने बताया कि पाली के रायपुर भवरिया में मेसेनरी स्टोन के 46 बाली भीटवाड़ा में ग्र्रेनाइट की 2, नागौर के रियाबड़ी सुरजगढ़ में ग्रेनाईट की 11, मुण्डवा की असावरी, खुडखुडकलां, मेडता की नोखा चांदावता, ताड़ो की ढ़ाणी, नागौर की खारीकर्मसोता में मेसेनरी स्टोन की 59, जयपुर के जमवारामगढ़ मातासुला, कोटपूतली के खेडानिहालपुर में मेसेनरी स्टोन के 4, जालोर के रानीवाडा के कौडी चौपावतान, सिवाणा के कुशीप में मेसेनरी स्टोन के 9 व तवाब जसवंतपुरा में ग्रेनाइट की 8, जैसलमेर के पोखरण डिडानिया में मेसेनरी स्टोन के 32 व जैसलमेर के जाजिया सुल्तानपुरा में मारबल की 15 व भणियाना भाखरी में सेण्डस्टोन की 31, बीकानेर के कोलायत में बजरी के 2, अलवर के रामगढ़ के मांदला खुर्द-पूठी, कुगरावर, मांदला खुर्द गुर्जरपुर में मेसेनरी स्टोन के 6, धौलपुर के सरमथुरा मठ पिपरोध, जिलउआ, बाड़ी के सनौरा, नकसौदा, बसडी के नादनपुर, ताजपुरा में सैण्ड स्टोन के 75, राजसमंद के खमनोर के झालो की मदार, देवगढ़ की तनाजा, आंजना व जैमाखाड़ा में ग्रेनाइट की 10 व आमेट कांजीगुड़ा खुर्द में मेसेनरी स्टोन की 1, सिरोही में मोहब्बत नगर में मेसेनरी स्टोन की 30 व कूमा सिरोही में ग्रेनाइट की 3, अजमेर के नसीराबाद के न्यारा में क्वार्टज फेल्सपार की 2 व मसूदा नंदवाड़ा, नसीराबाद मिनयानी में ग्रेनाइट व मेसेनरी स्टोन की 11, चित्तोडगढ़ के गंगरार अमरपुरा में ग्रेनाइट व मेसेनरी स्टोन की 3 व भदेसर भालोट में मारबल की 6, सीकर के श्रीमाधोपुर किषनपुरा में मेसेनरी स्टोन की 1, बूंदी हिण्डोली चौहड़ा में मेसेनरी स्टोन की 11, तालेडा धनेश्वर, थड़ी बौर बूंदी गोलपुरा में सेण्डस्टोन की 107 व तालेडा लाम्बाखेड़ा में मेसेनरी स्टोन च सेण्डस्टोन की 50, बाडमेर में जूनी आटी हरियाला मगरा, दरुड़ा में मेसेनरी स्टोन की 29, व शिव कोटड़ा हाथीसिंह का गांव में सिलिका सेण्ड की 12, जोधपुर के लोहावट जालोड़ा ओसियां हरिपुरा बावडी कास्टी में सेण्डस्टोन की 53, प्रतापगढ़ के धरियावद लोहागढ में मारबल की 1, माण्डवी में मेसेनरी स्टोन की 2, पीपलखूंट कटारों का खेड़ा बी में मेसेनरी स्टोन की 1 और डूंगरपुर के घूघरा में मेसेनरी स्टोन की 3 व देवल घूघरा में मेसेनरी स्टोन की 3 खनन पट्टों की ई नीलामी की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो