script66वां वन्यजीव सप्ताह 1 अक्टूबर से | 66th Wildlife Week from 1st October | Patrika News

66वां वन्यजीव सप्ताह 1 अक्टूबर से

locationजयपुरPublished: Sep 25, 2020 10:49:06 am

Submitted by:

Rakhi Hajela

नाहरगढ़ बायो पार्क में मनाया जाएगा सप्ताहस्कूल स्टूडेंट्स के लिए होगा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजनऑनलाइन आयोजित किए जाएंगे कई कॉम्पटिशन

66वां वन्यजीव सप्ताह 1 अक्टूबर से

66वां वन्यजीव सप्ताह 1 अक्टूबर से


66वां वन्यजीव सप्ताह 1 से 7 अक्टूबर के बीच मनाया जाएगा। वन विभाग की ओर से आमेर स्थित नाहरगढ़ जैविक उद्यान परिसर में वन्यजीव सप्ताह मनाने जा रही हैं। इस दौरान विद्यार्थियों के लिए जैविक उद्यान और रामनिवास बाग जयपुर जू में निशुल्क प्रवेश रखा गया है।् इसके साथ ही इस सप्ताह में प्रचार.प्रसार संसाधनों के जरिए वन्य प्राणियों के संबंध में अधिकाधिक जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।
विभिन्न शैक्षणिक स्तर की प्रतियोगिताएं और कार्यक्रम भी होंगे क्योंकि कोरोना संक्रमण के चलते ऐसे में ऑनलाइन एक्टिविटी भी रहेगी। नाहरगढ़ जैविक उद्यान एसीएफ जगदीश गुप्ता ने बताया कि वन्यजीव सप्ताह कार्यक्रम में कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए प्रतिदिन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, साईकिल राइड, लघु नाटक, पक्षी फोटोग्राफी और पेटिंग प्रतियोगिताएं होगी।
प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता से शुरुआत
सप्ताह की शुरुआत प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता से होगी। इस प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 8 और 9वीं से 12वीं के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। 2 अक्टूबर को यानी सप्ताह के दूसरे दिन नाहरगढ़ बायो पार्क और हाथीगांव में स्वच्छता अभियान का आयोजन किया जाएगा। जो सुबह आठ बजे से वन विभाग का स्टाफ, हाथी मालिक और कुछ स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्य सफाई अभियान चलाएंगे। सप्ताह के तीसरे दिन अंग्रेजी में निबंध प्रतियोगिता होगी जिसमें छठीं से आठवीं और नवीं से 12वीं तक के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। प्रतियोगिता ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इसी दिन हिंदी में भी निबंध की प्रतियोगिता भी होगी।
सप्ताह के चौथे दिन 4 अक्टूबर केा बाइसाइकिल राइड का आयोजन करवाया जाएगा। जो सुबह 6 बजे से जलमहल से शुरू होगी और अल्बर्ट हॉल पर समाप्त होगी। इसी दिन रसरंग संस्था की ओर से नाहरगढ़ बायो पार्क मानव और वन्यजीवों के मध्य संघर्ष पर आधारित एक लघुनाटक का भी मंचन होगा।
पक्षी फोटोग्राफ प्रतियोगिता 5 अक्टूबर को 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए होगी। स्टूडेंट्स इसमें ऑनलाइन पार्टिसिपेट कर सकेंगे। इसी दिन नाहरगढ़ अभयारण्य और झालाना में जैव विविधता से परिचय करवाने के लिए ट्रेकिंग आयोजित की जाएगी। जिसमें स्वयंसेवी संस्थाएं ही भाग ले सकेंगी। बच्चों को इससे दूर रखा गया है।
6 अक्टूबर को ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता स्कूली विद्यार्थियों के लिए होगी। सप्ताह का समापन 7 अक्टूबर को होगा।
इनको मिलेंगे पुरस्कार
सभी प्रतियोगिताओं में हर वर्ग में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार और प्रमाणपत्र भी वन विभाग प्रदान करेगा।इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए स्कूल की ओर से 25 सितम्बर तक रजिस्ट्रेशन कराए जा सकेंगे। वन्यजीव सप्ताह कार्यक्रम में भाग लेने वाली स्कूल को आनलाइन लिंक भेजे जाएंगे। जानकारी के लिए विभाग की मेल आईडी और संपर्क बतौर एसीएफ के मोबाइल नम्बर 9413807116, 9462889150, रेंजर के मोबाइल नंबर 9462881377, 9829543131 और 9468592330 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो