scriptजयपुर के शाहपुरा के रा.बा.उ.मा.विद्यालय में 67 लाख का गबन,आरोपी  बर्खास्त | 67 lakh embezzlement, accused sacked in NHU University of Shahpura, Ja | Patrika News

जयपुर के शाहपुरा के रा.बा.उ.मा.विद्यालय में 67 लाख का गबन,आरोपी  बर्खास्त

locationजयपुरPublished: Aug 11, 2020 09:39:09 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

गबन की समयावधि 2009-2014

जयपुर के शाहपुरा के रा.बा.उ.मा.विद्यालय में 67 लाख का गबन,आरोपी  बर्खास्त

जयपुर के शाहपुरा के रा.बा.उ.मा.विद्यालय में 67 लाख का गबन,आरोपी  बर्खास्त

जयपुर के शाहपुरा के रा.बा.उ.मा.विद्यालय में 67 लाख का गबन
गबन की समयावधि 2009-2014
गबन की राशि का आरोपी रहा है इसी विद्यालय का कैशियर एंव वरिष्ठ लिपिक संजय शर्मा
निदेशक सौरव स्वामी ने बाबू को किया सेवा से बर्खास्त
राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय शाहपुरा में कार्यरत तत्कालीन वरिष्ठ लिपिक और कैशियर द्वारा राजकीय निधि से फर्जी बिलों द्वारा 67 लाख रुपए का गबन करने का मामला सामने आया है। मामले का पता चलने पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने वरिष्ठ लिपिक को सेवा से बर्खास्त कर दिया।
जानकारी के मुताबिक तत्कालीन वरिष्ठ लिपिक संजय कुमार शर्मा ने राजकीय निधि से फर्जी बिलों के जरिए राशि का गबन किया। उसने छात्र कोष की रोकड़बही में दर्ज राशियों को बैंक खाते में जमा नहीं करवाते हुए उसमें भी गड़बड़ी की साथ ही राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत प्राप्त राशि में से गबन किया, राजकीय रोकड़बही में फर्जी भुगतान दिखाया और काल्पनिक योग दिखाकर, अधिक योग अंकित कर जालसाजी की और विभिन्न मदों में से कुल अंकित राशि 651475.11 रुपए का गबन किया। मामला सामने आने पर जब पूरे प्रकरण की विभागीय जांच की गई तो तत्कालीन वरिष्ठ लिपिक और कैशियर को दोषी पाया गया विभागीय जांच में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने तत्कालीन वरिष्ठ लिपिक और कैशियर संजय कुमार शर्मा को दोषी पाया और कठोर कदम उठाते हुए तत्काल प्रभाव से राज्य सेवा से बर्खास्त कर दिया। उनका कहनाथा कि गबन की गई राशि की वसूली भी की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो