scriptHoliday: सात दिन छुट्टियां, 10 दिन घूमने का प्लान | 7 days holidays, 10 days travel plan | Patrika News

Holiday: सात दिन छुट्टियां, 10 दिन घूमने का प्लान

locationजयपुरPublished: Aug 07, 2022 12:15:16 am

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

मोहर्रम, रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस के साथ वीकेंड पर आ रहीं छुट्टियों पर लोगों ने आउटिंग पर जाने का प्लान बना लिया है। शनिवार से 10 दिन तक लोग त्योहारी मूड में रहेंगे।

Bank Holidays In Augest 2022 Bank work Affected 17 days Check Holidays List

Bank Holidays In Augest 2022 Bank work Affected 17 days Check Holidays List

मोहर्रम, रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस के साथ वीकेंड पर आ रहीं छुट्टियों पर लोगों ने आउटिंग पर जाने का प्लान बना लिया है। शनिवार से 10 दिन तक लोग त्योहारी मूड में रहेंगे। 15 अगस्त तक सात अवकाश आ रहे हैं। इन दिनों में सिर्फ तीन दिन ही सरकारी कार्यालय खुलेंगे। ऐेसे में कई सरकारी कार्मिकों ने इन तीन दिन में भी अवकाश ले लिए हैं। लोगों ने पूरे 10 दिन छुट्टी का प्लान बना लिया है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ट्रेनों में लंबी वेटिंग देखने को मिल रही है। वहीं हवाई टिकट की बुकिंग में 15 फीसदी तक इजाफा हो गया है। जयपुर से निजी और सरकारी बसों की बात करें तो उत्तराखंडए पंजाबए हिमाचलए जम्मू जाने वाली बसों की एडवांस बुकिंग हो गई हैं। ट्रेनों में लंबी वेटिंग के कारण यात्री बसों में बुकिंग करा रहे हैं।

ट्रेनों में लंबी वेटिंग

रक्षाबंधन से पहले ही ट्रेनें फुल हो गईं। जयपुर से संचालित लंबी दूरी की ट्रेनों में वेटिंग 200 पार हो गई है। यात्रियों को टिकट बुकिंग में वेटिंग ही मिल रही है। ऐसे में कंफर्म टिकट को लेकर काफी दिक्कत हो रही है। सबसे लंबी वेटिंग स्लीपर श्रेणी की बुकिंग में मिल रही है। एसी श्रेणी की बुकिंग में भी वेटिंग मिल रही है। तत्काल बुकिंग में भी यात्रियों को कंफर्म सीट नहीं मिल रही। रेलवे अधिकारियों के अनुसार जयपुर से मुंबईए ग्वालियरए कोलकाताए हरिद्वारए चेन्नईए हैदराबादए कानपुरए जम्मू समेत कई शहरों की ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट हैं।

ये रहेगा अगले दस दिन का हाल
6 अगस्त शनिवार अवकाश

7 अगस्त रविवार अवकाश

8 अगस्त सोमवार कार्यदिवस

9 अगस्त मंगलवार अवकाश

10 अगस्त बुधवार कार्यदिवस

11 अगस्त गुरुवार रक्षाबंधन

12 अगस्त शुक्रवार कार्यदिवस

13 अगस्त शनिवार अवकाश

14 अगस्त रविवार अवकाश

15 अगस्त सोमवार स्वंत्रता दिवस

स्पॉट फेयर पर यात्रा

इन दिनों एयरलाइंस कंपनियां कम यात्रियों के मद्देनजर ऐनवक्त पर फ्लाइट रद्द कर रही हैं। इसके कारण त्योहार पर फ्लाइट से घर आवाजाही करने वाले यात्री स्पॉट फेयर पर यात्रा कर रहे हैं। ऐसे यात्रियों की संख्या 15 फीसदी तक बढ़ी है। जयपुर से दिल्लीए पुणेए मुंबईए हैदराबादए चेन्नईए अहमदाबाद से यात्रियों की ज्यादा आवाजाही हो रही है।

10दिन आमजन की मुश्किल

अगले दस दिन तक आमजन को सरकारी कार्यालयों में कामकाज कराने के लिए मुश्किल होगी। तीन दिन कार्यदिवस होने के बाद भी कार्यालयों में छुट्टी का माहौल रहेगा। कई कार्मिकों ने इन तीन दिन भी अवकाश ले रखे हैं। ऐसे में जनता से जुड़े विभागों जैसे कलक्ट्रेटए नगर.निगमए जेडीएए बिजलीए जलदाय विभाग में आमजन को परेशानी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो