सात महीने की ईशानी का जयपुर में हुआ सफल ऑपरेशन, एसएमएस अस्पताल के डॉक्टर्स का करिश्मा

सात महीने की ईशानी का जयपुर में हुआ सफल ऑपरेशन, एसएमएस अस्पताल के डॉक्टर्स का करिश्मा

Pushpendra Singh Shekhawat | Updated: 15 Sep 2019, 07:46:50 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

216 दिन की ईशानी का एसएमएस में सफल ऑपरेशन, पित्त की थैली से 10-12 छोटे स्टोन और पित्त नली में करीब 10 एमएम का एक बड़ा स्टोन सफलतापूर्वक निकाला, वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए करेंगे आवेदन

अश्विनी भदौरिया / जयपुर। सवाईमान सिंह अस्पताल ( Sawai Mansingh Hospital ) के चिकित्सकों ने सात माह की मरीज ईशानी का सफल ऑपरेशन किया। वह बीते कई दिनों से पेट के दर्द से परेशान थी। परिजनों ने चिकित्सकों को दिखाया। रिपोर्ट में पित्त की थैली और पित्त नली में पथरी होने की बात सामने आई। इस वजह से बच्ची को पीलिया हो गया था। सवाईमान सिंह अस्पताल में डॉ. जीवन कांकरिया की देखरेख में इजाल शुरू हुआ।

आधुनिक उपकरण न होने से बच्ची के परिजनों से ऑपरेशन की बात कही और 90 मिनट में पित्त की थैली से 10-12 छोटे स्टोन और पित्त नली में करीब 10 एमएम का एक बड़ा स्टोन सफलतापूर्वक निकाल दिया गया। बच्ची की ऐनस्थिसिया से रिकवरी होते ही परिजनो ंको सौंप दी गई। चिकित्सकों का दावा है कि इस तरह के ऑपरेशन इतनी कम उम्र में पहली बार किया गया है। यह विश्व रेकॉर्ड होगा। चिकित्सकों का कहना है कि इस ऑपरेशन को इंटरनेशन जर्नल और गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड में आवेदन किया जाएगा। यह एसएमएस और राजस्थान के लिए गौरव का विषय होगा।


इनका रहा सहयोग

डॉ. आरके जेनव ने निर्देशन में यह ऑपरेशन 14 नवम्बर को किया गया। डॉ. लखमी चंद, डॉ. मिलन और स्टॉफ नीलम का सहयोग रहा। ऐनस्थिसिया टीम के प्रभारी डॉ. सुनील चौहान और सहयोग डॉ. मनोज ने सुरक्षित रूप से सर्जरी में सहयोग किया।

सबसे बड़ा चैलेंज

ऐनस्थिसिया देना ही सबसे बड़ा चैलेंज था। इसके अलावा लेप्रोस्केपिक सर्जरी के लिए कार्बन डाई ऑक्साइड गैस से पेट फुलाया जाता है तो बच्चों के दिल में कमजोरी आने का डर रहता है। एसएमएस अस्पताल के आधुनिक उपकरणों और विशेषज्ञों की टीम ने ऑपरेशन आसानी से किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned