बीलवा कोविड सेंटर में 700 से ज्यादा बेड, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सिर्फ 196

बीलवा स्थित राधा स्वामी सत्संग व्यास में बनाए गए कोविड सेंटर में 700 से ज्यादा बेड उपलब्ध हैं, लेकिन अपेक्षित ऑक्सीजन नहीं होने से 200 से ज्यादा संक्रमित (ऑक्सीजन सपोर्ट वाले) भर्ती नहीं हो सकते हैं।

By: santosh

Updated: 09 May 2021, 12:18 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
जयपुर। बीलवा स्थित राधा स्वामी सत्संग व्यास में बनाए गए कोविड सेंटर में 700 से ज्यादा बेड उपलब्ध हैं, लेकिन अपेक्षित ऑक्सीजन नहीं होने से 200 से ज्यादा संक्रमित (ऑक्सीजन सपोर्ट वाले) भर्ती नहीं हो सकते हैं। यहां केवल 196 ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हैं और कुछ ऑक्सीजन सिलेंडर, इसलिए यह स्थिति बनी हुई है।

इस बीच कोविड सेंटर शुरू होने से शनिवार तक 11 दिन में 20 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। बताया जा रहा है कि यहां ऑक्सीजन और नर्सिंग स्टाफ की कमी सबसे बड़ी परेशानी का सबब बनी हुई है। हालांकि, सरकार लगातार कंसंट्रेटर पहुंचा रही है लेकिन बेड की संख्या के अनुपात में यह काफी कम है। इस मामले में संक्रमितों के परिजन ने संबंधित टीम को जानकारी भी दी है। गौरतलब है कोविड सेंटर 28 अप्रेल को शुरू हुआ था।

इन मरीजों को कर रहे हैं भर्ती
यहां भर्ती होने वाले लोगों के लिए कुछ गाइडलाइन तय की गई है। जिन मरीजों का ऑक्सीजन लेवल 88 से ज्यादा है और एचआरसीटी स्कोर 13 से कम हैं, उन्हें ही यहां भर्ती करने के लिए कहा गया है। हालांंकि, चिकित्सकों और अफसरों का कहना है कि कुछ मरीज ऐसे आ रहे हैं जो ज्यादा बीमार हैं इन्हें तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के आधार पर रख लिया जाता है और बाद में आरयूएचएस में भिजवाते हैं।

ये है स्थिति
—1128 लोगों की ओपीडी अब तक
—374 संक्रमितों को किया गया भर्ती अब तक
—183 बेड पर मरीज भर्ती हैं अभी
—67 लोगों को किया जा चुका है डिस्चार्ज
—50 मरीजों को दूसरे अस्पताल रेफर किया गया
—20 संक्रमितों की मौत हुई अब तक

coronavirus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned