scriptहरियाणा से 150 रुपए में खरीदते नकली पनीर, असली बता 250 रुपए बेचते थे आरोपी | 700 kg of fake cheese seized, 5 arrested | Patrika News

हरियाणा से 150 रुपए में खरीदते नकली पनीर, असली बता 250 रुपए बेचते थे आरोपी

locationजयपुरPublished: Feb 17, 2020 12:48:41 am

700 किलो नकली पनीर जब्त, 5 गिरफ्तार, शादी समारोहों में खपाने की थी तैयारी

हरियाणा से150 रुपए में खरीदते नकली पनीर, असली बता यहां 250 रुपए बेचते थे आरोपी

हरियाणा से150 रुपए में खरीदते नकली पनीर, असली बता यहां 250 रुपए बेचते थे आरोपी

झुंझुनूं. पुलिस ने सिंघाना में सात सौ किलो नकली पनीर बेचने आए हरियाणा के मेवात के 5 जनों को गिरफ्तार किया है। आरोपी एक पिकअप व कार में रखे लोहे के डिब्बों में नकली पनीर लेकर आए थे। एसपी जगदीश चंद्र ने बताया कि मुखबीर से सूचना मिली थी कि शादी समारोह में कुछ युवक मिलावटी पनीर व मावा बेचने के लिए आ रहे हैं। बुहाना-सिंघाना मोड़ पर नाकाबंदी की गई। इसी बीच हरियाणा नम्बर की एक पिकअप गाड़ी आई। तलाशी के दौरान गाड़ी में 10 लोहे के बाक्ॅस, चार लोहे के पीपे व एक प्लास्टिक का बाक्ॅस रखा था। दूसरी कार में 6 लोहे के बॉक्स, एक प्लास्टिक का ड्रम रखा हुआ मिला। सभी बॉक्स व ड्रम में नकली पनीर भरा हुआ था। नकील पनीर बेचने आए नंगला गुर्जर, फिरोजपुर नूह मेवात (हरियाणा ) निवासी जाकिर मेव, राज खां मेव, जुम्मा खां मेव, आजाद मेव तथा खेड़ीकला पिनेऊवा मेवात निवासी शकील मेव को गिरफ्तार कर पिकअप व एक कार जब्त की है। थानाधिकारी ने बताया कि पांचों आरोपियों को पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया जाएगा। फिर पता लगाया जाएगा कि इनके जिले में लोकल एजेंट कौन-कौन हैं। पुलिस लोकल एजेंटों को भी गिरफ्तार करेगी। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे पनीर नंगला गुर्जर गांव से 150 से 200 रुपए किलो में खरीदते थे।फिर इसे झुंझुनूं लाकर 250 से 300 रुपए किलो में बेचते दे थे।एक किलो पनीर पर सौ से 150 रुपए बचा लेते। दुकानदार फिर इसे और ज्यादा कीमत पर ग्राहकों को बेच रहे हैं।
कैसे बनाते थे पनीर

जांच टीम ने बताया कि यह केमिकल, सफेद पावडर, घटिया किस्म के रिफाइंड से पनीर बना रहे थे। यह पहले भी जिले में कई बार नकली पनीर बेच चुके है। पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को बुलाकर मौके पर पनीर को जमीन में नष्ट करवा दिया।
मेवात के नंगला गुर्जर में है फैक्ट्री

सिंघाना थानाधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया कि जिले में एक साथ इतनी बड़ी मात्रा में पनीर पकड़े जाने का सबसे बड़ा मामला है। आरोपी नंगला गुर्जर थाना फिरोजपुर, जिला नूह मेवात (हरियाणा) में स्थित नकली पनीर व मावा बनाने की फैक्ट्री से पनीर लाते थे। आरोपियों ने प्रारंभिक पूछताछ में बताया कि इस पनीर में दूध तो है ही नहीं। केवल केमिकल, दूध का नकली पावडर व घटिया रिफाइंड मिलाते हैं। वह भी सिंथेटिक है। आरोपियों ने अब तक छह बार जिले में आना स्वीकार किया है। यह जिले के बबाई, खेतड़ी, चिड़ावा, झुंझुनूं व नवलगढ़ में ज्यादा आपूर्ति करते थे।
क्यों पनप रहा कारोबार?

जिम्मेदार अधिकारियों को भी पता है कि नकली पनीर का कारोबार खूब फलफूल रहा है। लेकिन इन पर ठोस कार्रवाई नहीं कर रहे। मिलीभगत के खेल में केवल दिखावट की जा रही है। मिलावटखोरों को कठोर सजा नहीं मिलने व इसमें भारी मुनाफा होने के कारण यह अवैध धंधा खूब फल रहा है।
यहां करें शिकायत

आपके क्षेत्र में कोई दुकानदार नकली पनीर व कोई भी नकली सामग्री बेचे तो आप मुख्यमंत्री सम्पर्क पोर्टल के टोल फ्री नंबर 181 पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो