script76 स्कूलों को नाम बदलने के निर्देश , स्कूलों से हरिजन शब्द हटाने को कहा | 76 schools to change the name, asked schools to remove the word Harija | Patrika News
जयपुर

76 स्कूलों को नाम बदलने के निर्देश , स्कूलों से हरिजन शब्द हटाने को कहा

 
जयपुर के भी तीन स्कूल शामिल

जयपुरNov 06, 2020 / 09:06 pm

Rakhi Hajela

76 स्कूलों को नाम बदलने के निर्देश ,  स्कूलों से हरिजन शब्द हटाने को कहा

76 स्कूलों को नाम बदलने के निर्देश , स्कूलों से हरिजन शब्द हटाने को कहा


स्कूल शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के 76 स्कूलों को अपना नाम बदलने के निर्देश दिए हैं। विभाग ने इन स्कूलों से हरिजन शब्द नाम से हटाने के लिए कहा है। शिक्षा विभाग की ओर से इन स्कूलों की सूची भी जारी की गई है जिनके नाम में हरिजन शब्द लगा हुआ है। इनमें तीन स्कूल राजधानी जयपुर के भी हैं।
गौरतलब है कि विभाग ने इस संबंध में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के समारोह की तैयारियों के दौरान कई स्कूलों के नाम पर हरिजन शब्द नजर आया था। केंद्र सरकार के अनुसार हरिजन शब्द असंवैधानिक है. सरकार के आदेश ने तब शीर्ष अदालत के आदेश का स्पष्ट उल्लेख किया था जिसमें कहा गया था कि हरिजन नकारात्मक धारणाएं रखता है. केंद्र सरकार के एक आदेश ने इसके उपयोग को अपमानजनक भी बताया था। इसके बाद स्कूलों को हरिजन शब्द हटाने के निर्देश दिए गए। नए नाम जिनमें हरिजन बस्ती या हरिजन मोहल्ला जैसे कुछ के बजाय स्थानीय विवरण शामिल होंगे जैसे कि सेक्टर, वार्ड या राजस्व नाम शामिल करने के कहा गया है। पिछले साल सितंबर 2020 में शिक्षा विभाग ने जिला अधिकारियों से ऐसे स्कूलों की सूची तैयार करने को कहा था जिनके नाम पर हरिजन हैं. उन्हें बदले हुए नामों के बाद संशोधित विवरण भेजने के लिए भी कहा गया था.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो