script33 साल बाद प्रदेश के 8 शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय बंद | 8 teacher training colleges closed in the state after 33 years | Patrika News

33 साल बाद प्रदेश के 8 शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय बंद

locationजयपुरPublished: Aug 19, 2020 11:56:47 pm

Submitted by:

vinod

पिछले 33 साल से प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा (secondary education) के शिक्षकों को प्रशिक्षण (Teacher training) दे रहे 8 कॉलेज ऑफ टीचर एजुकेशन (College of Teacher Education) इस साल बंद हो जाएंगे। राजस्थान के वित्त विभाग (finance department) की रिपोर्ट के बाद केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (अब शिक्षा मंत्रालय) ने 7 अगस्त को जारी रिपोर्ट में इस पर मुहर लगा दी है।

33 साल बाद प्रदेश के 8 शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय बंद

33 साल बाद प्रदेश के 8 शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय बंद

जोधपुर। पिछले 33 साल से प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा (secondary education) के शिक्षकों को प्रशिक्षण (Teacher training) दे रहे 8 कॉलेज ऑफ टीचर एजुकेशन (College of Teacher Education) इस साल बंद हो जाएंगे। राजस्थान सरकार के वित्त विभाग (finance department) की रिपोर्ट के बाद केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (अब शिक्षा मंत्रालय) ने 7 अगस्त को जारी अपनी रिपोर्ट में इस पर मुहर लगा दी है। सरकार की ओर से अनुदान नहीं मिलने पर इन आठों सीटीई में कार्यरत 68 शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक कर्मचारियों की नौकरी भी समाप्त हो जाएगी। अब शिक्षकों को प्रशिक्षण राज्य शैक्षणिक एवं अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद (सर्ट) उदयपुर में दिया जाएगा।
वर्ष 1986 में केंद्र सरकार की ओर से नई शिक्षा नीति लागू करने के बाद ये सीटीई स्थापित किए गए थे। यहां 9वीं और 10वीं के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाता था। राज्य के वित्त विभाग की ओर से दो साल तक इन आठ सीटीई की जांच की गई, जिसमें पाया गया कि यहां शिक्षकों को ढंग से प्रशिक्षण नहीं मिलता है और न ही यहां कार्यरत शिक्षक प्रशिक्षक कोई ठोस कार्य कर रहे हैं।
बीएड-एमएड भी पढ़ा रहे थे शिक्षक प्रशिक्षक
जांच में यह भी सामने आया कि कुछ सीटीई में शिक्षक प्रशिक्षक वहां चल रहे बीएड और एमएड पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों को पढ़ाकर संबंधित कॉलेज प्रबंधन का पैसा बचाते थे। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने इस पर भी आपत्ति की थी।
पहली से 12वीं के शिक्षकों का प्रशिक्षण केवल उदयपुर में
पूर्व शिक्षक जितेंद्र शर्मा ने बताया कि अब तक पहली से आठवीं के शिक्षकों को डाइट, 9वीं व 10वीं के शिक्षकों को सीटीई और 11वीं व 12वीं के शिक्षकों को राजकीय उच्च अध्ययन संस्थान अजमेर व बीकानेर में प्रशिक्षण दिया जाता था। अब सभी शिक्षकों को सर्ट उदयपुर में ही प्रशिक्षण मिलेगा।
ये 8 सीटीई बंद हुए
1. हरीभाऊ उपाध्याय महिला टीटी कॉलेज हटुंडी, अजमेर
2. आर्य विद्यापीठ महिला टीटी कॉलेज भुसावर, भरतपुर
3. बुनियादी शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय सरदारशहर, चूरु
4. जीवी शिक्षा महाविद्यालय संगरिया, हनुमानगढ़
5. श्री अग्रसेन स्नातकोत्तर शिक्षा महाविद्यालय जामडोली, जयपुर
6. शाह गोवर्धन लाल काबरा शिक्षक महाविद्यालय, जोधपुर
7. विद्या भवन गोविंदराम एस. शिक्षक महाविद्यालय उदयपुर
8. लोकमान्य शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय डबोक, उदयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो