scriptचारदीवारी में रास्ते के लिए किया 80 प्रतिशत फुटपाथ बेकार | 80 percent of footpaths used for the road in the wall | Patrika News

चारदीवारी में रास्ते के लिए किया 80 प्रतिशत फुटपाथ बेकार

locationजयपुरPublished: Mar 24, 2018 12:22:41 pm

Submitted by:

Priyanka Yadav

अनुबंधित कंपनी ने एक्शन प्लान रिपोर्ट सौंपी

rajasthan news
जयपुर . बेलगाम दौड़ते वाहनों के बीच सड़क पर सुरक्षित आवाजाही के लिए टै्रफिक और ट्रांसपोर्ट मास्टर प्लान का शुरुआती खाका सामने आ गया है। तत्काल एक्शन प्लान के तहत चारदीवारी सहित शहरभर में महत्वपूर्ण काम करने होंगे। इसमें मुख्य तौर पर चारदीवारी में 5 जगह बस टर्मिनल बनाकर वहां से बैट्री संचालित मिनी बसें, संपूर्ण हिस्से को परिवहन सुविधा देने, बापू बाजार-नेहरू बाजार में वाहन आवागमन बंद करने के अलावा शहर में 80 किलोमीटर लंबाई में फुटपाथ निर्माण-सुदृढ़ीकरण की जरूरत मानी है। अनुबंधित कंपनी एल एंड टी इन्फ्रा इंजीनियरिंग ने शुक्रवार को जेडीए, मेट्रो, यातायात पुलिस, जेसीटीएसएल व अन्य विभागीय अफसरों को बदलाव का खाका बताया। गौरतलब है कि वर्ष 2030 के आधार पर यातायात व परिवहन का मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। सर्वे की शुरुआत करीब एक वर्ष पहले हो चुकी है। जेडीए सचिव गुईटे ने भी सुझाव दिए।
टर्मिनल से इस रूट पर बसों का हो संचालन

– रामनिवास बाग से अजमेरी गेट, चौगान स्टेडियम, जनता बाजार, सिटी पैलेस , सांगानेरी गेट से फिर रामनिवास बाग।
– रामनिवास बाग से अजमेरी गेट, ब्रह्मपुरी रोड, लंगर का बालाजी का रास्ता, जयलालमुंशी का रास्ता, चांदपोल, छोटी चौपड़, रामगंज चौपड़, घाटगेट से रामनिवास बाग।
– रामनिवास बाग से न्यू गेट, त्रिपोलिया, सिटी पैलेस, रामगढ़ मोड।
– रामनिवास बाग से घाटगेट, रामगंज चौपड़, बड़ी-छोटी चौपड़, चांदपोल, गवर्नमेंट हॉस्टल चौराहा, रामनिवास बाग।
– रामगढ़ मोड़ से सिटी पैलेस, बड़ी चौपड़, सांगानेरी गेट, रामनिवास बाग।
वाहन फ्रेंडली सड़कें, राहगीरों पर ध्यान नहीं

शहर के ज्यादातर चौराहों की डिजाइन वाहन फ्रेंडली बनाए गए हैं। इन चौराहों से वाहन तेजी से निकल सके, इसका ध्यान रखा गया है। ऐसे में राहगीरों की जान पर बन गई है, एक्शन प्लान रिपोर्ट में इस पर चिंता जताई गई है। साथ ही शहर के 80 प्रतिशत फुटपाथ की स्थिति ठीक नहीं है। इनका तत्काल दोबारा निर्माण या सुदृढ़ीकरण की जरूरत मानी है, जिससे पैदल चलने वालों को सुरक्षित राह दी जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो