अलवर से आया 800 किलोग्राम बदबूदार पनीर, बिकने से पहले ही कराया नष्ट

अलवर से आया 800 किलोग्राम बदबूदार पनीर, बिकने से पहले ही कराया नष्ट

neha soni | Updated: 23 Feb 2019, 03:31:51 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

अलवर के बड़ौदा मेव से पहुंचा, झालाना बाईजी की कोठी स्थित शर्मा पनीर उद्योग पर सुबह 7.30 बजे छापा

जयपुर. चिकित्सा विभाग की टीम ने शुक्रवार को झालाना डूंगरी पर बाईजी की कोठी स्थित शर्मा पनीर उद्योग पर कार्रवाई कर 800 किलो बदबूदार पनीर नष्ट कराने की कार्रवाई की है। टीम में शामिल खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार प्रारंभिक जांच में पनीर में मिलावट की पुष्टि हुई है। टीम ने यहां सुबह 7.30 बजे निरीक्षण किया। उस समय पिकअप गाड़ी से पनीर उतारा जा रहा था। यह पनीर दो डीप फ्रीज और 4 आयरन बॉक्स में था। राज्य नोडल अधिकारी सुनील सिंह ने बताया कि पनीर अलवर के बड़ौदा मेव से यहां लाया गया था। पनीर में से बदबू आ रही थी। जांच के लिए दो नमूने लेकर पूरे पनीर को नष्ट करवा दिया गया है।

शादी का सीजन, भारी मात्रा में आपूर्ति की आशंका
इस समय शहर में विवाह समारोह का सीजन चल रहा है। अगले तीन-चार दिनों तक शहर में सैंकड़ों विवाह समारोह हैं। टीम को अंदेशा है कि इन समारोहों के लिए सस्ता पनीर मंगवाकर आपूर्ति कर दिया जाता है। यह थोक विक्रेता है, जो 145 रुपए प्रति किलो में पनीर खरीदकर आगे खुदरा विक्रेता को भी बेचता है।
फेरी वालों के जरिए कच्ची बस्तियों में : यह भी सामने आया है कि शहर में इस समय मिलावटखोरों पर चल रही कार्रवाई के बाद व्यापारियों में खौफ का माहौल है। ऐसे में शहर की कई कच्ची बस्तियों में खराब, एक्सपायरी माल को पहुंचाया जा रहा है। जहां इन्हें सस्ते दामों पर बेचा जा रहा है। इसके लिए फेरी वालों का सहारा लिया जा रहा है।

दीनानाथ जी की गली 3 हजार किलो सॉस जब्त
दो फर्मों पर कार्रवाई, बिना टमाटर कर रहे थे सॉस तैयार
जयपुर. चिकित्सा विभाग जयपुर प्रथम की टीम ने शुक्रवार को चारदीवारी में दीनानाथजी की गली स्थित दो फर्मों पर कार्रवाई कर 3 हजार किलो सॉस जब्त किया है।
यहां एक फर्म लक्ष्मी ऐजेंसी पर फर्म एम.एल.फूड का सॉस मिला है। टीम ने दूसरी कार्रवाई विनायक ट्रेडर्स पर की है, जो कानोता में क्वांटिटी ब्रांड के नाम से सॉस का निर्माता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डॉ.नरोत्तम शर्मा ने बताया कि कानोता की फर्म पर वेलकम, टिनी टॉप ब्रांड के सॉस तैयार किए जाते हैं, जिनको लक्ष्मी ऐजेंसी पर बेचा जाता है। एमएल फूड्स पर की गई कार्रवाई में बिना सब्जी व टमाटर सिंथेटिक फूड कलर से सॉस तैयार किए जाने की सूचना पर इसकी ट्रेडिंग फर्म लक्ष्मी ऐजेंसीज पर बेचने के लिए रखे सभी तरह के सॉस के जांच नमूने ले 1600 बोतल सीज की गई। विनायक ट्रेडर्स की कानोता में ही निर्माता फर्म घनश्यामदास इंडस्ट्रीज है। वहां पर तैयार सॉस को विनायक ट्रेडर्स से बेचा जाता है। टीम ने इस फर्म से क्वालिटी ब्रांड के कोंटिनेंटल और रेड चिली सॉस के नमूने लिए हैं। सॉस की 1200 बोतलें सीज की। टीम ने यहां विनायक ट्रेडर्स पर कार्रवाई कर कंटिनेंटल सॉस क्वालिटी ब्रांड एवं रेड चिली सॉस ब्रांड क्वालिटी के दो जांच नमूने लिए। इस फर्म पर 950 किलो सॉस सीज किया। यहीं दूसरी फर्म लक्ष्मी ऐजेंसीज पर स्नेक ड्रैसिंग सॉस टिनी टॉप का 1-1 जांच नमूना लिया व 1150 लीटर सॉस सीज किया गया।

मिलावटखोरों की फर्म पर लगे आजीवन प्रतिबंध
तीसरे दिन भी प्रदर्शन

जयपुर. ‘चलों जिद करें मिलावट के खिलाफ युद्ध करें’, ‘खाने की वस्तुओं में मिलावट करके हमारा पोषण न छीनें’। ऐसी ही तख्तियां हाथों में लिए स्कूली बच्चे शुक्रवार को शहर में लोगों को जागरूक करते हुए नजर आए। दौलतपुरा बैनाड़ गायत्री विहार स्थित बीएल मेमोरियल स्कूल में स्कूली बच्चों ने कार्यशाला में भाग लिया और रैली निकाली। निदेशक डॉ.महेश सैनी ने बताया कि खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वाले हत्यारों से कम नहीं हैं। हत्यारा सामने से वार करता है और मिलावटखोर छुपकर। कई मायनों में तो मिलावटखोरों का अपराध और भी गंभीर है। पैसों के लालच में मिलावट करने वाली फर्मों पर आजीवन प्रतिबंध लगना चाहिए। प्रिंसीपल सुनीता सैनी के निर्देशन में बच्चों ने रैली निकाली। रैली कॉलोनियों से होते हुए पुन: विद्यालय पहुंची।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned