script‘ Omicron का सटीक आकलन करना अभी जल्दबाजी, आने वाले सप्ताह बताएंगे यह घातक है या नहीं ‘ | 9 Patients Who Tested Positive For Omicron In Jaipur Are Asymptomatic | Patrika News

‘ Omicron का सटीक आकलन करना अभी जल्दबाजी, आने वाले सप्ताह बताएंगे यह घातक है या नहीं ‘

locationजयपुरPublished: Dec 08, 2021 10:21:26 am

Submitted by:

santosh

दक्षिण अफ्रीका और भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का प्रवेश होने के बीच फिलहाल राहत यह है कि इसके शिकार अधिकांश मरीज रिकवर हो रहे हैं। कांग्रेस रैली के लिए हाईकोर्ट में दायर जनहित याचिका में अपने पक्ष में सरकार ने इसे ही आधार बनाया है।

Coronavirus update: यूपी में एक दिन में 27 कोरोनावायरस पाजिटिव मरीज मिले, टेंशन में स्वास्थ्य विभाग

Coronavirus update: यूपी में एक दिन में 27 कोरोनावायरस पाजिटिव मरीज मिले, टेंशन में स्वास्थ्य विभाग

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
दक्षिण अफ्रीका और भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का प्रवेश होने के बीच फिलहाल राहत यह है कि इसके शिकार अधिकांश मरीज रिकवर हो रहे हैं। कांग्रेस रैली के लिए हाईकोर्ट में दायर जनहित याचिका में अपने पक्ष में सरकार ने इसे ही आधार बनाया है। लेकिन इस बीच प्रदेश के शीर्ष विशेषज्ञों के अनुसार राजस्थान सहित दुनियाभर में अब तक सामने आए ओमिक्रॉन के करीब 1 हजार संक्रमितों में से अधिकांश एसिंपटोमेटिक व रिकवर हैं। लेकिन अभी इसकी घातकता का सटीक आकलन करना जल्दबाजी होगा। क्योंकि इसका प्रसार तेजी से होता है।

इस बीच जयपुर में मिले 9 ओमिक्रॉन संक्रमितों में से कुछ नेगेटिव भी हुए हैं। लेकिन इनकी आधिकारिक जानकारी अभी जारी नहीं की गई है। इन्हें नेगेटिव घोषित किए जाने से पहले मेडिकल कॉलेज स्तर पर इनकी और पुष्टि की जा रही है। विशेषज्ञों की ओर से इस वैरिएंट की प्रसार क्षमता अत्यधिक होने के बीच आने वाले दिनों में हजारों लोगों का दूसरे राज्यों से जयपुर में प्रवेश होगा। जिससे इसका तीव्र प्रसार होने की आशंका है। जबकि प्रदेश में वैरिएंट की जांच के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग भी अभी जयपुर में ही है। विभाग का दावा है कि जल्द ही यह सुविधा जोधपुर में भी शुरू की जाएगी।

राहत की बात है कि दुनियाभर सहित जयपुर में सामने आए ओमिक्रॉन के मरीजों में से अधिकांश रिकवर हैं। अभी तक दक्षिण अफ्रीका में एक मौत हुई है। लेकिन अभी इसकी घातकता का सटीक आकलन करना जल्दबाजी होगा क्योंकि इसका प्रसार तेजी से होता है।
– डॉ. सुधीर भंडारी, प्राचार्य एवं नियंत्रक, एसएमएस मेडिकल कॉलेज

ओमिक्रॉन को लेकर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा। इसका आकलन अभी तक सामने आए मामलों के अनुसार ही है जिनमें बेहद हल्का संक्रमण हुआ है। अभी यह हो सकता है कि यह कुछ लोगों में सीवियर करे इसलिए एहतियात बरतना बेहद जरूरी है।
– डॉ. वीरेन्द्र सिंह, सदस्य, मुख्यमंत्री कोविड सलाहकार समिति

ट्रेंडिंग वीडियो