script9 Patients Who Tested Positive For Omicron In Jaipur Are Asymptomatic | ' Omicron का सटीक आकलन करना अभी जल्दबाजी, आने वाले सप्ताह बताएंगे यह घातक है या नहीं ' | Patrika News

' Omicron का सटीक आकलन करना अभी जल्दबाजी, आने वाले सप्ताह बताएंगे यह घातक है या नहीं '

दक्षिण अफ्रीका और भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का प्रवेश होने के बीच फिलहाल राहत यह है कि इसके शिकार अधिकांश मरीज रिकवर हो रहे हैं। कांग्रेस रैली के लिए हाईकोर्ट में दायर जनहित याचिका में अपने पक्ष में सरकार ने इसे ही आधार बनाया है।

जयपुर

Published: December 08, 2021 10:21:26 am

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
दक्षिण अफ्रीका और भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का प्रवेश होने के बीच फिलहाल राहत यह है कि इसके शिकार अधिकांश मरीज रिकवर हो रहे हैं। कांग्रेस रैली के लिए हाईकोर्ट में दायर जनहित याचिका में अपने पक्ष में सरकार ने इसे ही आधार बनाया है। लेकिन इस बीच प्रदेश के शीर्ष विशेषज्ञों के अनुसार राजस्थान सहित दुनियाभर में अब तक सामने आए ओमिक्रॉन के करीब 1 हजार संक्रमितों में से अधिकांश एसिंपटोमेटिक व रिकवर हैं। लेकिन अभी इसकी घातकता का सटीक आकलन करना जल्दबाजी होगा। क्योंकि इसका प्रसार तेजी से होता है।

Coronavirus in jaipur

इस बीच जयपुर में मिले 9 ओमिक्रॉन संक्रमितों में से कुछ नेगेटिव भी हुए हैं। लेकिन इनकी आधिकारिक जानकारी अभी जारी नहीं की गई है। इन्हें नेगेटिव घोषित किए जाने से पहले मेडिकल कॉलेज स्तर पर इनकी और पुष्टि की जा रही है। विशेषज्ञों की ओर से इस वैरिएंट की प्रसार क्षमता अत्यधिक होने के बीच आने वाले दिनों में हजारों लोगों का दूसरे राज्यों से जयपुर में प्रवेश होगा। जिससे इसका तीव्र प्रसार होने की आशंका है। जबकि प्रदेश में वैरिएंट की जांच के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग भी अभी जयपुर में ही है। विभाग का दावा है कि जल्द ही यह सुविधा जोधपुर में भी शुरू की जाएगी।

राहत की बात है कि दुनियाभर सहित जयपुर में सामने आए ओमिक्रॉन के मरीजों में से अधिकांश रिकवर हैं। अभी तक दक्षिण अफ्रीका में एक मौत हुई है। लेकिन अभी इसकी घातकता का सटीक आकलन करना जल्दबाजी होगा क्योंकि इसका प्रसार तेजी से होता है।
- डॉ. सुधीर भंडारी, प्राचार्य एवं नियंत्रक, एसएमएस मेडिकल कॉलेज

ओमिक्रॉन को लेकर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा। इसका आकलन अभी तक सामने आए मामलों के अनुसार ही है जिनमें बेहद हल्का संक्रमण हुआ है। अभी यह हो सकता है कि यह कुछ लोगों में सीवियर करे इसलिए एहतियात बरतना बेहद जरूरी है।
- डॉ. वीरेन्द्र सिंह, सदस्य, मुख्यमंत्री कोविड सलाहकार समिति

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

IND vs SA: विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, रचा इतिहासCM चन्‍नी का बड़ा आरोप, जाते-जाते ईडी के अफसरों ने कहा, ‘PM का दौरा याद रखना’भारत विरोधी कंटेंट चलाने वाले यूट्यूब चैनलों के खिलाफ होगा एक्शन- अनुराग ठाकुरभारत ने निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बैन 28 फरवरी तक बढ़ायाटोक्यो पैरालंपिक में Gold Medal लाने वाली अवनी लेखारा तक पहुंची खास XUV700, आनंद महिंद्रा ने कहा 'Thank You'सेना में भर्ती की तैयारी के दौरान लिया संकल्प, जम्मूकश्मीर से कन्याकुमारी तक करेगा पैदल यात्राक्या है IREDA, मोदी सरकार क्यों इसमें करने जा रही 1500 करोड़ रुपए का निवेश, जानिए सब कुछUP PCS Main 2021 Postponed: यूपी पीसीएस की मुख्य परीक्षा स्थगित, ये हैं नयी तारीख
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.