script9/11 भारत का ऐतिहासिक दिन, अमेरिका के लिए सबसे बुरा दिन | 911 kartarpur corridor inauguration supreme court verdict on ayodhya | Patrika News

9/11 भारत का ऐतिहासिक दिन, अमेरिका के लिए सबसे बुरा दिन

locationजयपुरPublished: Nov 09, 2019 06:24:56 pm

भारत का ऐतिहासिक दिन 9/11 : अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, करतारपुर साहिब कॉरिडोर का उद्घाटन

9/11 भारत का ऐतिहासिक दिन, अमेरिका के लिए सबसे बुरा दिन

9/11 भारत का ऐतिहासिक दिन, अमेरिका के लिए सबसे बुरा दिन,9/11 भारत का ऐतिहासिक दिन, अमेरिका के लिए सबसे बुरा दिन,9/11 भारत का ऐतिहासिक दिन, अमेरिका के लिए सबसे बुरा दिन

जयपुर। वर्ष 2001 से 9/11 का दिन अमेरिकी इतिहास में सबसे बुरा दिन कहा जाने लगा। इस दिन का जिक्र आते ही अमेरिका में हुए सबसे बड़े आतंकी हमला याद आ जाता है। वहीं भारत के लिए 9/11 का एक सुखद अहसास के साथ इतिहास में दर्ज हुआ है। शनिवार को भारत के वर्षों पुराने अयोध्‍या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाया। सुप्रीम फैसले के साथ ही अयोध्या विवाद का भी पटाक्षेप हो गया है। वहीं आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर का उद्घाटन किया। उधर पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसका उद्घाटन किया। करतारपुर गलियारे के खुलने से दरबार साहिब गुरुद्वारा में दर्शन करना आसान हो गया।
सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में रामलला विराजमान को इस जमीन का मालिक घोषित किया है। साथ ही मंदिर निर्माण के लिए केन्द्र सरकार को तीन महीने में ट्रस्ट बनाने का आदेश दिया गया है। इसके अतिरिक्त सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन मुहैया कराने का भी आदेश दिया है। सुन्नी वक्फ बोर्ड को यह जमीन उत्तर प्रदेश सरकार मुहैया कराएगी। यह पूरा फैसला 1045 पेज का है।
लोगों में रहा काफी उत्साह
इस फैसले को लेकर सुबह से ही लोगों में काफी उत्साह रहा। जयपुर की सड़कों पर आज फैसले के चलते आवाजाही कम नजर आई। लोग सुबह से ही टीवी के सामने चिपके रहे। फैसला आने के बाद सबने तहे दिल से इस फैसले का स्वागत किया।

9/11 : अमेरिका पर सबसे बड़ा आतंकी हमला
गौरतलब है कि 9 नवम्बर 2001 को अमेरिका पर सबसे बड़ा आतंकी हमला किया गया था। जिसमें सैंकड़ों लोग की जान चली गई थी। इस हमले में आतंकी संगठन अलकायदा के आतंकियों ने चार विमानों का अपहरण कर लिया था। इनमें से दो विमानों को अपहरणकर्ताओं ने जानबूझकर वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, न्यूयॉर्क शहर के ट्विन टावर्स से टकरा दिया। जिससे विमानों पर सवार सभी लोग तथा भवनों के अंदर काम करने वाले अन्य अनेक लोग भी मारे गए थे। इस आतंकी हमले में सैंकड़ों लोग मारे गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो