scriptA cache of foreign cigarettes caught at Jaipur airport | Jaipur airport smuggling: जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा विदेशी सिगरेटों का जखीरा | Patrika News

Jaipur airport smuggling: जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा विदेशी सिगरेटों का जखीरा

कस्टम एयर इंटेलिजेंस ( Jaipur airport smuggling ) विंग ने गुरुवार को जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दो बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। विभाग ने पहली कार्रवाई में 18 लाख का सोना पकड़ा और दूसरी कार्रवाई में विदेशी सिगरेटों ( foreign cigarettes ) का जखीरा पकड़ा है।

जयपुर

Published: June 23, 2022 03:35:20 pm

कस्टम एयर इंटेलिजेंस विंग ने गुरुवार को जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दो बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। विभाग ने पहली कार्रवाई में 18 लाख का सोना पकड़ा और दूसरी कार्रवाई में विदेशी सिगरेटों का जखीरा पकड़ा है। कस्टम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक एक यात्री एयर अरेबिया की फ्लाइट संख्या G9436 से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचा था। यात्री चेकिंग के दौरान संदिग्ध लगने पर यात्री से पूछताछ की गई तो दो सूटकेस में विदेशी सिगरेट भरकर लाना बताया। बैग के खोलने पर 6 लाख 49 हजार रुपए की 47,200 सिगरेट बरामद हुई। विभाग ने कस्टम एक्ट के प्रावधानों के आधार पर सिगरेट जब्त कर ली है। आगे की जांच जारी है।
Jaipur airport smuggling: जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा विदेशी सिगरेटों का जखीरा
Jaipur airport smuggling: जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा विदेशी सिगरेटों का जखीरा
एयरपोर्ट पर पकड़ा 18 लाख का सोना
इससे पहले, गुरुवार को ही जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोना तस्करी के मामले में कस्टम विभाग ने एक यात्री को पकड़ा था। विभाग ने यात्री से 346 ग्राम सोना बरामद किया था, एयरपोर्ट पर पकड़े गए सोने की कीमत करीब 18 लाख रुपए थी। कस्टम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक एक यात्री मस्कट से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचा था। यात्री चेकिंग के दौरान संदिग्ध लगने पर यात्री से पूछताछ की गई तो वह संतोष पूर्वक जवाब नहीं दे पाया। इसके बाद यात्री के सामान की गहनता से जांच की गई। कस्टम एयर इंटेलिजेंस विंग ने यात्री के कब्जे से 346 ग्राम सोना बरामद किया है। सोना मीट कटर मशीन के आर्मेचर में सोना छुपाकर लाया गया था। फिलहाल, टीम यात्री से पूछताछ कर रही है।
मई में पकड़ा था 1.22 करोड़ रुपए का सोना
कस्टम टीम ने मस्कट से जयपुर पहुंचे एक यात्री के पास से 2331.800 ग्राम का सोना बरामद किया था। बरामद किए गए सोने का कीमत 1.22 करोड़ रुपए अधिक थी। कस्टम आयुक्त राहुल नागरे के निर्देशन पर सहायक कस्टम आयुक्त भारत भूषण अटल के नेतृत्व में इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया था। जयपुर एयरपोर्ट पर 29 मई को सुबह 3.30 बजे मस्कट से सलाम एयर की उड़ान संख्या ओवी767 से पहुंचे एक यात्री को रोका। संदिग्ध लगने पर कस्टम विभाग की टीम पूछताछ की तो संतोषजनक जवाब नहीं दिया। इस पर एक्स-रे मशीन में चेक-इन बैगेज की जांच की तो लोहे के प्रेस के अंदर कुछ वस्तुओं की गहरी छवियां देखाई दीं। कस्टम में जब पूछताछ की तो ऐसी किसी भी वस्तु को रखने से इनकार किया। लेकिन जब बैग को चेक किया गया को उसमें आयरन प्रेस मिली। जैसे कस्टम टीम ने आयरन प्रेस को खोला तो उसमें प्रेशर प्लेट पूरी तरह से बनाई गई थी। स्टील की मोटी प्लेट से सोना लपेटा हुआ था। तस्करी कर लाया गया सोना का वजन 2331.800 ग्राम है। जिसकी बाजार की कीमत 1,22,41,950 रुपए है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra: गृहमंत्री शाह ने महाराष्ट्र के उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच NIA को सौंपी, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुआ था मर्डरनूपुर शर्मा विवाद पर हंगामे के बाद ओडिशा विधानसभा स्थगितMaharashtra Politics: बीएमसी चुनाव में होगी शिंदे की असली परीक्षा, क्या उद्धव ठाकरे को दे पाएंगे शिकस्त?Single Use Plastic: तिरुपति मंदिर में भुट्टे से बनी थैली में बंट रहा प्रसाद, बाजार में मिलेंगे प्लास्टिक के विकल्पकेरल में दिल दहलाने वाली घटना, दो बच्चों समेत परिवार के पांच लोग फंदे पर लटके मिलेक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशाना500 रुपए के नोट पर RBI ने बैंकों को दिए ये अहम निर्देश, जानिए क्या होता है फिट और अनफिट नोट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.