scriptयुवा उद्यमियों के लिए राज्यपाल मिश्र की पुस्तक बनेगी मार्ग दर्शक | a new book launch governer | Patrika News

युवा उद्यमियों के लिए राज्यपाल मिश्र की पुस्तक बनेगी मार्ग दर्शक

locationजयपुरPublished: Feb 05, 2020 04:20:41 pm

Submitted by:

rahul

राज्यपाल कलराज मिश्र की कृति ‘ भारत में उद्यमिता ‘ का विमोचन बुधवार को उपराष्ट्रपति एम. वैंकया नायडू ने उपराष्ट्रपति भवन में किया।राज्यपाल कलराज मिश्र

राज्यपाल कलराज मिश्र

राज्यपाल कलराज मिश्र

जयपुर। राज्यपाल कलराज मिश्र की कृति ‘ भारत में उद्यमिता ‘ का विमोचन बुधवार को उपराष्ट्रपति एम. वैंकया नायडू ने उपराष्ट्रपति भवन में किया। नायडू ने राज्यपाल कलराज मिश्र को बधाई देते हुए कहा कि यह पुस्तक नवउद्यमियों के लिए लाभदायी रहेगी।
उन्होंने कहा कि नव उद्यमी उद्यमिता के क्षेत्र में केन्द्र सरकार की विशेष योजनाओं व सरकार की विशेष सुविधाओं की जानकारी इस पुस्तक से प्राप्त कर सकते हैं। नायडू ने कहा कि पुस्तक के अध्ययन के पश्चात नव उद्यमी उद्यम स्थापित करने में आने वाली विभिन्न समस्याओं का आसानी से निराकरण कर सकेंगे।
नायडू ने कहा कि कलराज मिश्र ने केन्द्र में इस विभाग के मंत्री रहते हुए देश में एम.एस. एम. ई. सेक्टर को नई दिशा दी। मिश्र ने इस सेक्टर के विकास के लिए सरकार की नीतियों व कार्यक्रमों को देश के दूर-दराज के क्षेत्रों में रह रहे लोगों तक पहुंचाया।
राज्यपाल मिश्र ने कहा कि यह पुस्तक उन युवाओं के लिए जो अपना उद्यम प्रारंभ करना चाहते हैं, मार्गदर्शक साबित होगी। आर्थिक उदारीकरण के युग के प्रांरभ होने के साथ-साथ भारत में ही नहीं, अपितु पूरे विश्व में उद्यमिता के क्षेत्र में बहुत विस्तार हुआ है। सभी विकसित व विकासशील देशों की अर्थव्यवस्था में उद्यमिता, विशेष रूप से एम.एस.एम.ई सेक्टर का अहम योगदान रहा है। भारत में एम.एस.एम.ई सेक्टर का योगदान आयात में 40 प्रतिशत, विनिर्माण में 45 प्रतिशत व सकल घरेलू उत्पाद में 8 प्रतिशत रहा है।
राज्यपाल कलराज मिश्र की इस पुस्तक का प्राक्कथन पूर्व लोक सभा सदस्य शांता कुमार ने लिखा है। उपराष्ट्रपति को राज्यपाल कलराज मिश्र ने पुस्तक की प्रति लोकार्पण के लिए सौंपी। इस अवसर पर राज्य की प्रथम महिला सत्यवती मिश्र, एम.एस.एम.ई. के पूर्व सचिव अनूप पुजारी व दिनेश राय, पुस्तक के संपादन सहयोगी बंसत कुमार, प्रभात प्रकाशन के प्रभात सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो