जयपुर की तरफ बढ़ रहा है नया खतरा

जयपुर की तरफ बढ़ रहा है नया खतरा
जयपुर की तरफ बढ़ रहा है नया खतरा

chandra shekar pareek | Publish: Jul, 26 2019 09:22:48 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

राजस्थान (Rajasthan) के पूर्वी हिस्से पर मानसून (Monsoon) मेहरबान है लेकिन राजधानी जयपुर, अजमेर और टोंक की हालत पानी में रहकर प्यासे वाली है। दरअसल इन तीन शहरों और जिलों की लाइफलाइन (Life line) बीसलपुर बांध (Bisalpur Dam) में पानी बढऩे के बजाय हर रोज तीन सेंटीमीटर कम हो रहा है। ऐसे में जयपुर (Jaipur) पर प्यासे मरने (Water crisis) का खतरा मंडरा रहा है।

राजस्थान के पूर्वी हिस्से पर मानसून मेहरबान है लेकिन राजधानी जयपुर, अजमेर और टोंक की हालत पानी में रहकर प्यासे वाली है। दरअसल इन तीन शहरों और जिलों की लाइफलाइन बीसलपुर बांध में पानी बढऩे के बजाय हर रोज तीन सेंटीमीटर कम हो रहा है। ऐसे में जयपुर पर प्यासे मरने का खतरा मंडरा रहा है।


बांध में बचा सिर्फ एक माह का पानी
पिछले साल भी बांध में बरसात से सिर्फ एक मीटर पानी की ही आवक हुई थी। अभी बांध का जलस्तर 304.85 आरएल मीटर है। जलदाय मंत्री डॉ. बीडी कल्ला विधानसभा में बता चुके हैं कि बांध में 31 अगस्त तक का पानी बचा हुआ है।


सप्लाई घटाकर टाल रहे संकट
इसी प्रकार लगातार बांध के गेज में हो रही गिरावट को लेकर जल संसाधन विभाग सहित जलदाय विभाग ने गांवों व शहरों में हो रही जलापूर्ति को भी लगातार घटाना शुरू कर दिया है। अभी बांध से जयपुर को 400 एमएलडी, अजमेर जिले को 250 एमएलडी व बीसलपुर टोंक उनियारा पेयजल परियोजना के तहत 20 एमएलडी पानी ही दिया जा रहा है।


मीटर का गेज कर रहा भ्रमित
बीसलपुर बांध का मीटर गेज पर्यटकों को भ्रमित कर रहा है। बांध की दीवार पर सबसे नीचे की ओर लगी मीटर पट्टी पर आंकड़े गेज को कम की जगह अधिक दर्शा रहे है। बांध का गेज शुक्रवार को 304.85 आरएल मीटर था, लेकिन मीटर पट्टी पर गेज 310.85 आरएल मीटर दर्शा रहा है। बांध परियोजना के सहायक अभियंता मनीष बंसल ने बताया कि नीचे की पट्टी के आंकड़ों में त्रुटी रह गई थी, जो अब बांध का गेज कम होने पर वापस ठीक करवा दी जाएगी।

कंटींजेंसी प्लान में जुटा विभाग
वहीं, बांध में पानी के लगातार गिरते जलस्तर को देखते हुए जलदाय विभाग कंटींजेंसी प्लान बनाने में कवायद में जुट गया है। ताकि जलसंकट की स्थिति को और विकराल होने से रोका जा सके। गौरतलब है कि बांध का कुल जलभराव 315.50 आरएल मीटर है, जिसमें कुल 38.70 टीएमसी पानी का जलभराव होता है। शुक्रवार को बांध क्षेत्र में पानी की आवक नगण्य रही है। बीते 24 घंटों के दौरान बारिश शून्य दर्ज की गई है।

इस तरह खत्म हो रहा पानी
19 जुलाई

जल स्तर —305.03 आरएल मीटर
......

20 जुलाई
जल स्तर —305 आरएल मीटर

.....
21 जुलाई

जल स्तर —304.97 आरएल मीटर
....

22 जुलाई
जल स्तर —304.94 आरएल मीटर

....
23 जुलाई

जल स्तर —304.91 आरएल मीटर
...

24 जुलाई
जल स्तर —304.88 आरएल मीटर

....
25 जुलाई

जल स्तर —304.85 आरएल मीटर
....

बनास नदी पर बना है बांध

बीसलपुर बांध राजस्थान के टोंक जिले में 84 वर्ग मील में बनास नदी पर बना है। यह बांध जयपुर, टोंक, अजमेर सहित कई शहरों की प्यास बुझाने के साथ ही सिंचाई की जरूरतों को भी पूरा करता है। टोंक जिले में बीसलपुर गांव पर बना यह बाँध 574 मीटर लंबा और 39.5 मीटर ऊँचा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned