scriptएक गांव जहां की जाती है सांप की खेती | A village where snake farming is done | Patrika News

एक गांव जहां की जाती है सांप की खेती

locationजयपुरPublished: Nov 15, 2019 07:25:25 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

एक गांव जहां की जाती है सांप की खेतीहर शख्स एक साल में पालता है ३० हजार सांप३० लाख सांपों की हर साल होती है खेती

एक गांव जहां की जाती है सांप की खेती

एक गांव जहां की जाती है सांप की खेती

क्या आप जानते हैं हमारे पड़ोसी देश चीन के लोग लाखों की संख्या में जहरीले सांपों की खेती करते हैं। चीन में एक गांव है जहां हर साल 30 लाख से भी अधिक जहरीले सांप पाले जाते हैं और पैदा भी किए जाते हैं। एक रिपोर्ट: चीन के इस गांव का नाम है जिसिकियाओ। यहां स्नेक फार्मिंग की जाती है जो लोगों की कमाई का मुख्य स्रोत है। इस गांव की मौजूदा आबादी लगभग एक हजार है। जिससे पता चलता है गांव का अमूमन हर शख्स हर साल लगभग 30 हजार सांप पालन करता है। यहां लगभग 30 लाख से भी ज्यादा सांपों की हर साल खेती की जाती है। इन सांपों में जहरीले सांप जैसे कि कोबरा अजगर वाइपर व अन्य वैरायटी के साथ भी हैं ।सांप से खेलना सीख लेता है बच्चा
आपको बता दें कि यहां पर बच्चा जब पैदा होता है तो वह सांपों से खेलना सीख लेता है सांप से ही उसकी दोस्ती होती है और साथ ही के साथ उसका जिंदगी गुजर होती है यहां सांप परिवार के हिस्सा माने जाते हैं और इन सांपों को यहां के लोग पूजा करते हैं और सब से ताज्जुब की बात यह है कि इन लोगों को इन सांपों से बिल्कुल भी डर नहीं लगता।
इसलिए पालते हैं सांप
इस गांव के लोग सांपों का पालन इसलिए करते हैं ताकि वह उनके मांस और शरीर के अन्य अंग बाजार में बेच सकें। आपको बता दें कि चीन में सांप का मीट बड़े शौक से खाया जाता है। यहां के लोग सांप का सूप भी नाश्ते में पीना पसंद करते हैं। साथ ही सांपों के शरीर के अंगों का उपयोग दवाइयां बनाने के काम में आता है। इस छोटे से गांव में सौ स्नेक फॉम्र्स हैं। वह बताते हैं सांपों को फार्म हाउस से बूचड़ खाने में ले जाने के बाद सबसे पहले इनके जहर को निकाला जाता है और फिर इनका सर काट दिया जाता है। फिर बाद में सांपों को काटकर उनका मीट निकालकर अलग रख देते हैं। फिर चमड़े को अलग कर दूप में सुखाया जाता है। उसके मीट का प्रयोग खाने और दवा बनाने के काम आता है। और इसी तरह बचे खुचे चमड़ों से बैग बनाकर उन्हें बाजार में बेचा जाता है।
वैसे तो यहां के लोग सांप से डरते नहीं हैं लेकिन एक सांप एेसा भी है जिससे यहां के लोगों को डर लगता है। इस सांप का नाम है फाइव स्टेप स्नेक। यहां के लोगों का मानना है कि इस सांप के डसने के बाद इंसान सिर्फ पांच कदम ही चल पाता है और बस इतने में ही उसकी मौत हो जाती है। इस सांप की कीमत बाजार में सबसे अधिक है। इन सांपों को विशेष तौर पर जिन पेड़ों की जरूरत होती है उन पेड़ों को यहां उगाया जाता है और उन पेड़ों पर ही यह सब अपने जिंदगी गुजारते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो