scriptमुनाफे का लालच देकर ठगी करने पर खैर नहीं होगी | Aadarsh Credit cooperative Socity : Investment Credit Socities scam | Patrika News

मुनाफे का लालच देकर ठगी करने पर खैर नहीं होगी

locationजयपुरPublished: Aug 05, 2019 07:34:44 pm

Submitted by:

Ashish

निवेश ( Investment ) के बदले मोटे मुनाफे ( Profit ) का सपना दिखाकर लोगों ( pepole ) की मेहनत पसीने की कमाई ( Income ) को हजम करने वाली क्रेडिट सोसायटियों ( Credit Socities ) के खिलाफ राज्य सरकार ( Rajasthan Government ) सख्त कदम उठाने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें पिछले दिनों ही पुलिस ( Police ) की स्पेशल विंग स्पेशल आॅपरेशन ग्रुप ( SOG ) यानि की एसओजी ने आदर्श क्रेडिट कॉपरेटिव सोसायटी ( Aadarsh Credit cooperative Socity ) के करीब 14 हजार करोड़ रुपए के फर्जीवाड़े ( scam ) का मामला उजागर किया है। जिसमें सोसायटी ने लोगों की मेहनत पसीने की कमाई का निवेश करवाया और फिर बड़ा फर्जीवाड़ा करके निवेश की गई करोड़ों रुपए की राशि को डकार फरार हो गए।
 

farjiwada

मुनाफे का लालच देकर ठगी करने पर खैर नहीं होगी

जयपुर
निवेश ( investment ) के बदले मोटे मुनाफे ( profit ) का सपना दिखाकर लोगों ( pepole ) की मेहनत पसीने की कमाई ( income ) को हजम करने वाली क्रेडिट सोसायटियों ( Credit Socities ) के खिलाफ राज्य सरकार ( Rajasthan Government ) सख्त कदम उठाने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें पिछले दिनों ही पुलिस ( police ) की स्पेशल विंग स्पेशल आॅपरेशन ग्रुप ( SOG ) यानि की एसओजी ने आदर्श क्रेडिट कॉपरेटिव सोसायटी ( Aadarsh Credit cooperative Socity ) के करीब 14 हजार करोड़ रुपए के फर्जीवाड़े ( scam ) का मामला उजागर किया है। जिसमें सोसायटी ने लोगों की मेहनत पसीने की कमाई का निवेश करवाया और फिर बड़ा फर्जीवाड़ा करके निवेश की गई करोड़ों रुपए की राशि को डकार फरार हो गए। आपको बता दें कि आदर्श क्रेडिट सोसायटी ने निवेशकों को 18 फीसदी ब्याज देने का वादा करते हुए मोटे मुनाफे का लालच दिया था….जबकि रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के मुताबिक 15 प्रतिशत से ज्यादा ब्याज नहीं दिया जा सकता है।

राजस्थान में रजिस्ट्रार कॉपरेटिव सोसायटी डॉ नीरज कुमार पवन का कहना है कि राजस्थान में सामने आ रही इस तरह की ठगी की घटनाओं को देखते हुए अब राज्य में मोटे मुनाफे के नाम पर निवेश का लालच देकर फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ सरकार सख्त कदम उठाने की तैयारी कर रही है। आइए आपको बताते हैं इस तरह के घोटालों पर राजस्थान में सरकार क्या कदम उठाने जा रही है।

अब सरकार उठाएगी ये कदम
—फर्जीवाड़ा रोकने के लिए कानून को बनाया जाएगा सख्त
—सरकारी दल करेगा गुजरात, मध्यप्रदेश समेत अन्य राज्यों का दौरा
—दल में तीन सदस्यों को किया गया है शामिल
—दल इन राज्यों में कॉपरेटिव नियम प्रावधानों का करेगा अध्ययन
—अध्ययन के बाद सरकार को सौंपी जाएगी रिपोर्ट
—फिर मौजूदा प्रावधानों में किया जा सकता है बदलाव
—राज्य में बढ़ रहे हैं निवेश के नाम पर फर्जीवाड़े के मामले

राज्य में आती रही हैं शिकायतें

आपको बता दें कि राजस्थान में अन्य कई क्रेडिट सोसायटी के खिलाफ भी इसी तरफ की फर्जीवाड़ा करने की शिकायतें सामने आती रही हैं। जोधपुर में शुभ निवेश क्रेडिट कॉपरेटिव सोसायटी का के खिलाफ लोगों ने सरदारपुरा पुलिस थाने में फर्जीवाड़े की शिकायत दर्ज करवाई है। इधर, इस तरह की घटनाएं सामने आने के बाद निवेशक अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। आदर्श क्रेडिट कॉपरेटिव सोसायटी का घोटाला सामने आने के बाद हाल ही में राज्य सरकार जो जनता के पैसों पर चांदी कूटने वाली करीब 10 सोसायटियों की जांच एसओजी को सौंपी है। ताकि समय से दूध का दूध और पानी का पानी हो सके।

ट्रेंडिंग वीडियो