आधार की गलत सूचना पर 10 हजार जुर्माना, 1 सितंबर से हो सकता है ये नया नियम लागू

आधार की गलत सूचना पर 10 हजार जुर्माना, 1 सितंबर से हो सकता है ये नया नियम लागू

rohit sharma | Updated: 15 Jul 2019, 03:59:24 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Aadhar Card New Rule 2019 : Aadhar Card Latest Update : सरकार ने बड़े लेन-देन के लिए पैन ( Pan Card ) के स्थान पर आधार कार्ड नंबर ( Aadhar Card Number ) देने का Option दिया है, लेकिन लेन-देन के दौरान गलत आधार नंबर देने पर दस हजार का जुर्माना देना पड़ सकता है।

जयपुर। सरकार ने बड़े लेन-देन के लिए पैन ( pan card ) के स्थान पर आधार कार्ड नंबर देने का विकल्प दिया है, लेकिन लेन-देन के दौरान गलत आधार नंबर ( Aadhar Card Number ) देने पर दस हजार का जुर्माना देना पड़ सकता है।

संबंधित प्रावधान और अधिसूचना जारी होने के बाद यह दंडात्मक प्रावधान 1 सितंबर, 2019 से लागू होने की संभावना है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दस्तावजों में Aadhar संख्या सही नहीं पाए जाने पर इसे प्रमाणित करने वाले को भी दस हजार रुपए का जुर्माना देना होगा। हलांकि जुर्माना आदेश से पहले संबंधित की बात सुनी जाएगी।

मौजूद कानून को बजट घोषणा के अनुरूप संशोधित किया जाएगा जिसमें पैन के स्थान पर आधार कार्ड के इस्तेमाल की अनुमति दी थी। इसके लिए धरा 272बी में संशोधन किया जाएगा। विशेषज्ञों के अनुसार, आयकर अधिनियम की धारा 272बी ( 272B of Income Tax Act ) में पैन के उपयोग से संबंधित उल्लंघनों पर दंडात्मक प्रावधान हैं। बता दें कि राजस्थान में करीब 6 करोड़ से ज्यादा लोगों का आधार रजिस्टर हो चुका है।

वहीं, आधार कार्ड ( Aadhar card ) के लिए लाए गए अध्यादेश की मंजूरी के बाद आधार को लेकर कई नए नियम भी लागू कर दिए गए हैं।

  • आधार कार्ड धारक अपनी सहमति से Aadhar number को offline या online उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि कोई कंपनी आधार डाटा का गलत इस्तेमाल ( Misuse of aadhar ) करने पर दोषी पाई जाती है तो 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।
  • साथ ही अगर कोई किसी ओर के आधार डाटा ( Aadhar Data ) का इस्तेमाल करता है तो 3 साल की जेल और 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा।

सरकार की तरफ से भी आधार कार्ड के इस्तेमाल पर कई नियम ( Aadhaar card rules ) निर्धारित किए गए हैं। इन नियमों का पालन नहीं करने पर किसी भी कंपनी पर 1 करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

Rajasthan से जुडी अन्य खबरों के लिए यहां Click करें..

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned