आप ने लोकसभा चुनाव हार चुके 3 प्रत्याशियों को दिया टिकट

आम आदमी पार्टी ने पिछला लोकसभा चुनाव हार चुके तीन उम्मीदवारों को भी इस विधानसभा चुनाव के मैदान में उतारा है। पार्टी में इस बात की पहले से ही चर्चा थी कि विधानसभा चुनाव में लोकसभा के प्रत्याशियों को टिकट मिल सकता है।

जयपुर
आम आदमी पार्टी ने पिछला लोकसभा चुनाव हार चुके तीन उम्मीदवारों को भी इस विधानसभा चुनाव के मैदान में उतारा है। पार्टी में इस बात की पहले से ही चर्चा थी कि विधानसभा चुनाव में लोकसभा के प्रत्याशियों को टिकट मिल सकता है।

आप के प्रत्याशियों में तिमारपुर सीट से दिलीप पांडे को उम्मीदवार बनाया गया है वे 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से आप के प्रत्याशी थे। इसी तरह पिछले लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार रहीं आतिशी को कालकाजी विधानसभा सीट से मैदान में उतारा गया है। दक्षिणी दिल्ली सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ चुके राघव चड्ढा को राजेंद्र नगर विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। इन तीनों उम्मीदवारों को लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को सभी 70 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने 46 मौजूदा विधायकों पर फिर से भरोसा जताया है। वहीं आठ महिलाओं को टिकट दिया गया है।
जिन 15 विधायकों के टिकट काटे गए हैं उनकी जगह नए उम्मीदवारों को प्रत्याशी बनाया गया है। जहां पर बगावत हुई या गड़बड़ी आशंका थी, वहां मौजूदा विधायकों का टिकट काटकर दूसरे कार्यकर्ताओं को दिया गया है।
विधानसभा चुनाव के लिए सबसे पहले प्रत्याशियों की घोषणा के साथ ही आम आदमी पार्टी ने इस विषय में अन्य दलों से बाजी मार ली है। आप के नेताओं का मानना है कि उसकी कल्याणकारी योजनाओं के सहारे इस चुनाव की वैतरणी पार कर लेंगे।

मौजूदा विधायक की जगह यहां उतारे नए प्रत्याशी

1.तिमारपुर से मौजूदा विधायक पंकज पुष्कर का टिकट काटकर दिलीप पांडे को उम्मीदवार बनाया गया है। बवाना से विधायक रामचंद्र की जगह जय भगवान उपकार को टिकट दिया है। मुंडका से सुखबीर दलाल की जगह धर्मपाल लाकड़ा को, पटेल नगर से हजारीलाल चौहान की जगह राजकुमार आनंद , हरी नगर से जगदीप सिंह की जगह राजकुमारी ढिल्लो, द्वारका से आदर्श शास्त्री के स्थान पर विनय मिश्रा को टिकट दिया गया है। इसी तरह दिल्ली कैंट से कमांडो सुरेंद्र की जगह वीरेंद्र सिंह कादियान को, राजेंद्र नगर से विजेंद्र के स्थान पर राघव चड्ढा, कालकाजी से अवतार सिंह की जगह आतिशी, बदरपुर से नारायण दत्त शर्मा की जगह राम सिंह नेताजी, त्रिलोकपुरी से राजू दिनगान की जगह रोहित कुमार मैहरोलिया, कोंडली से मनोज कुमार की जगह कुलदीप कुमार को उम्मीदवार बनाया गया है। सीलमपुर से हाजी इशराक के स्थान पर अब्दुल रहमान, गोकुलपुर से चौधरी फतेह सिंह की जगह चौधरी सुरेंद्र कुमार तथा मटिया महल से आसिम अहमद खान की जगह शोएब इकबाल को टिकट दिया गया है।

Prakash Kumawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned