scriptकिसानों के लिए बडे आंदोलन की तैयारी में आप, 23 से होगी शुरुआत | AAP preparation farmers movement, will start from 23 Octomber | Patrika News

किसानों के लिए बडे आंदोलन की तैयारी में आप, 23 से होगी शुरुआत

locationजयपुरPublished: Oct 21, 2018 02:19:59 pm

Submitted by:

Ashwani Kumar

—किसान नेता रामपाल जाट ने प्रदेश सरकार पर लगाया किसानों की अनदेखी का आरोप

001

किसानों के लिए बडे आंदोलन की तैयारी में आप, 23 से होगी शुरुआत

जयपुर। राजस्थान में किसानों के साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ आम आदमी पार्टी ने प्रदेश में बड़े आंदोलन का ऐलान की तैयारी कर रही है। किसान महापंचायत के अध्यक्ष और आम आदमी पार्टी चुनाव घोषणा पत्र समिति के चेयरमैन रामपाल जाट ने 23 अक्टूबर से अनिश्चतकालीन अनशन और किसान धरने की चेतावनी दी है। हालांकि धरना कहां होगा, इसकी अनुमति मिलना बाकी है।
रविवार को पिंकसिटी प्रेसक्लब में पत्रकारों से बातचीत करते हुए जाट ने कहा कि सरकारें किसानों को गुमराह कर रही हैं। राजस्थान में सरकारी नीतियों की वजह से किसान ठगा सा महसूस कर रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार ने जो समर्थन मूल्य घोषित किया है, उस पर किसान को 500 से 4000 रुपए प्रति क्विंटल का घाटा उठाना पड़ रहा है।
सिर्फ 247 केंद्रों से क्या होगा
प्रदेश के 4500 गांवों में 247 खरीद केंद्र बनाए जो उंट के मुंह में जीरा जैसे है। सरकार की इन नीतियों की वजह से किसानों को अपना माल बिचौलियों को औने—पौने दामों पर बेचना पड़ रहा है। मूंगफली की फसल कट चुकी है लेकिन, ज्यादातर केंद्रों पर खरीद अभी तक शुरू नहीं की गई।
इसी तरह राजस्थान का किसान एक और बड़ी समस्या से जूझ रहा है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में शामिल किसानों का प्रीमियम उनके खातों से आॅनलाइन काट लिया गया। इस योजना में जिन किसानों की फसल खराब हुई हैं उनके क्लेम आज तक पास नहीं किए गए। ये किसान बीमा कंपनियों और सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाकर थक चुके हैं।

28 अक्टूबर को जारी होगा घोषणा पत्र
‌चुनाव घोषणा पत्र समिति के चेयरमैन रामपाल जाट ने बताया कि आम आदमी पार्टी का घोषणा पत्र 28 अक्टूबर को जारी होगा। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल यह घोषणा पत्र जारी करेंगे। उन्होंने बताया कि इससे पहले 23 अक्टूबर से आम आदमी पार्टी के घोषणा पत्र के प्रारूप पर विशेषज्ञ व आम जनता मंथन करेगी। 27 अक्टूबर को इसे फाइनल कर देंगे।
पार्टी ने चुनाव घोषणा पत्र का ड्राफ्ट आम जनता की राय से तैयार किया गया है। इसलिए यह आम आदमी का घोषणा पत्र है। जबकि दूसरी राजनीतिक पार्टियां कमरे में बैठकर अपना घोषणा पत्र तैयार कर रही है। बाद में चुनाव से ठीक पहले इन्हें जनता पर थोप दिया जाएगा।
‌रामपाल जाट बने मैनिफेस्टो कमेटी के चेयरमैन
‌आज पिंकसिटी प्रेस क्लब जयपुर में प्रभारी आम आदमी पार्टी राजस्थान, दीपक बाजपेई के निर्देशानुसार चैयरमेन प्रचार प्रसार एवं लोकसभा प्रभारी अमित शर्मा लियो ने आम आदमी पार्टी से जुड़े किसान नेता रामपाल जाट को मैनिफेस्टो कमेटी के चेयरमैन नियुक्ति की घोषणा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो