scriptकलयुग की मां ने किया ममता को शर्मसार, बीस दिन की जुड़वां बच्चियों को रात के अंधेरे में छोड़ा | Abandoned newborn Baby girls | Patrika News

कलयुग की मां ने किया ममता को शर्मसार, बीस दिन की जुड़वां बच्चियों को रात के अंधेरे में छोड़ा

locationजयपुरPublished: Aug 19, 2018 05:35:32 am

Submitted by:

rohit sharma

https://www.patrika.com/rajasthan-news/
 

Abandoned newborn Baby girls

कलयुग की मां ने किया ममता को शर्मसार, बीस दिन की जुड़वां बच्चियों को रात के अंधेरे में छोड़ा

जयपुर/सवाईमाधोपुर.
सरकार की लाख कोशिशो के बावजूद प्रदेश में बेटियो के प्रति दोगले व्यवहार में कोई कमी नही आयी है या यूं कहें कि आज भी बेटियो को बराबरी का हक तो दूर उनको माँ का दूध भी नही मिल पा रहा है। ऐसा ही एक मामला सवाईमाधोपुर जिला मुख्यालय की सिटी में दिल दहला देने वाली घटना सामने आयी है। कोई निर्दयी मां अपनी 20 दिन की जुड़वा नवजात बालिकाओं को रात के अधेरे में खण्डार बस स्टेण्ड पर एक हथठेला पर सुलाकर गायब हो गई। रात करीब 3 बजे जब बालिकाओ के रोने की आवाज आई तो गश्त कर रहे पुलिस जवान राजपाल ने कोतवाली थाने पर बालिकाओ के ठेले पर पड़े होने की सुचना दी।
इलाज किया जा रहा है
सूचना पर पहुंची पुलिस ने मोके पर जाकर देखा तो कलेजा फटा का फटा रह गया। दोनों जुडवा नवजात बालिकाएं अपने मां के आॅचल का छांव पाने के लिए आवाज लगा रही थीं। पुलिस ने नवजात बालिकाओ को देखकर आस-पास परिजनो की तलाश की लेकिन मां का कहीं अता पता नही था। पुलिस ने 108 एम्बूलेन्स की सहायता से दोनोे नवजाता को जिला अस्पताल के एफबीएनसी वार्ड में भर्ती करवाया, जहाँ उनका इलाज किया जा रहा है।
फिलहाल पुलिस का कहना है कि अज्ञात माता-पिता के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी गयी है। सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पतालों से पिछले माह का रिकार्ड तलब किया गया है। पुलिस ने यह भी बताया कि जागरुकता की कमी के चलते मासूमों के माता-पिता अब कानूनन जुर्म कर चुके हैं यदि सरकार की ओर से संचालित पालना गृह में मासूमो को छोड देते तो उन पर कोई कार्यवाई नही होती ।
मदर मिल्क बैंक का दूध पिलाया
दोनो बालिकाओ को सुबह साढे चार बजे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बालिकाओ को इलाज कर रहे डा सुनील शर्मा का कहना है दोनो बालिकाएं जुडवां हैं और बीस से 25 दिन की उम्र की लग रही हैं। दोनेां बालिकाओ को छोडने से पूर्व दूध भी पिलाया गया है और वो पूरी तरह से स्वास्थ्य लग रही हैं। फिलहाल उनकी कुछ जांच करायी गयी है वो सामान्य इलाज शुरु कर दिया गया है। उनको मदर मिल्क बैंक का दूध पिलाया जा रहा है।
पुनर्वास की कार्यवाई की जायेगी
दोनो मासूम अब जिला अस्पताल में वार्मार पर मां के आंचल के बिना जमाने से अपने अस्तित्व की जंग लड रही है। जुडवां नवजात बालिकाओं की जानकारी मिलने के साथ ही चाइल्ड लाइन टीम की लवली जैन एवं डायरेक्टर अरविन्द सिंह एवं बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष राकेश सोनी ने मोके पर पहुंच कर नवजात बालिकाअेां की जानकारी ली और उनके बेहतर इलाज के लिए सम्बन्धित चिकितसको से वार्ता की । बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष राकेश सोनी का कहना है कि दोनेा नवाजातो का अभी इलाज चल रहा है और चिकित्सकों को बेहतर इलाज हेतु निर्देश दिये गये हैं। जब बालिकाएं पूरी तरह से स्वास्थ हेा जाएंगी तो उनके पुनर्वास की कार्यवाई की जायेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो