scriptदेश भर के अभिकताओं का कमीशन अटका, कामकाज ठप | Abhiktaon around the country pending the commission, work stalled | Patrika News

देश भर के अभिकताओं का कमीशन अटका, कामकाज ठप

locationजयपुरPublished: Oct 31, 2015 12:44:00 pm

Submitted by:

भारतीय डाक विभाग का मुख्य सर्वर ठप हो गया है और इससे देश भर के लाखों
अल्पबचत अभिकर्ताओं का पैसा अटक गया है। ठीक दीपावली से पहले आई  खराबी के
कारण अभिकर्ताओं का कमीशन तो अटका ही है। साथ में उन्हें ग्राहकों के पैसे
की रखवाली भी करनी पड़ रही है।

भारतीय डाक विभाग का मुख्य सर्वर ठप हो गया है और इससे देश भर के लाखों अल्पबचत अभिकर्ताओं का पैसा अटक गया है। ठीक दीपावली से पहले आई खराबी के कारण अभिकर्ताओं का कमीशन तो अटका ही है। साथ में उन्हें ग्राहकों के पैसे की रखवाली भी करनी पड़ रही है।

अकेले अलवर जिले में ही करीब एक हजार से ज्यादा महिला डाक अभिकर्ता और पांच लाख से ज्यादा बचत खाते हैं। सर्वर में खराबी का सबसे अधिक खामियाजा उन महिला बचत अभिकर्ताओं को उठाना पड़ रहा है, जिनकी अल्प बचत जमा की किस्त माह की अंतिम तारीख को जमा करनी पड़ती है।

गौरतलब है कि भारतीय डाक विभाग के अल्प बचत खातों की सभी राशि और उनके कमीशन का हिसाब पूरी तरह ऑनलाइन होता है।

प्रदेश में भी प्रभाव

डाक विभाग का मुख्य सर्वर 26 अक्टूबर से खराब है। महिला अभिकर्ताओं का कहना है कि उनका ऑनलाइन कामकाज 22 अक्टूबर से नहीं हो रहा। इन अभिकर्ताओं को 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन बचत राशि जमा करना अनिवार्य है।

यदि सर्वर ठीक नहीं हुआ तो यह राशि उन्हें अगले माह जमा करानी होगी। अंतिम तारीख निकलने के बाद अभिकर्ताओं को उसकी कमीशन राशि नहीं मिलेगी।

आईडी व पासवर्ड से काम

अलवर जिले में 62 डाकघरों में बचत राशि ऑनलाइन जमा जमा होती है। हर अभिकर्ता को उसकी आईडी और पासवर्ड दिया गया है।

यह कहती हैं महिला अभिकर्ता

डाक विभाग में महिला अभिकर्ता सरोज शर्मा ने बताया कि माह में दो बार यह राशि जमा करानी होती है जिसमें अंतिम तारीख 15 और माह केअंतिम दिन तक होता है।

इस माह 15 अक्टूबर के बाद से सर्वर आए दिन खराब रहता है जिसके कारण वे अपनी बचत राशि का हिसाब ऑनलाइन जमा नहीं करा सके। इसी प्रकार खैरथल निवासी अभिकर्ता बीना गुप्ता का कहना है कि 22 अक्टूबर से लगातार सर्वर खराब है जिसके कारण उपभोक्ताओं की राशि जमा नहीं हो रही है।

इसके चलते उन्हें इस माह के कमीशन का खामियाजा भुगतना होगा। मुंडावर की अभिकर्ता शशि, राजेश देवी और सुनीता यादव ने बताया कि डाक विभाग को सर्वर खराब होने का नुकसान का खामियाजा देना चाहिए।

इस बारे में उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। यदि निर्धारत तारीख तक बचत राशि जमा नहीं होती है तो डाक विभाग की ओर से उसका पुनर्भरण किया जाएगा।

जिले में बचत खाते

5 लाख 59 हजार 411 है।

जिले की स्थिति

नरेगा खाते …………. 312668
सुकन्या समृद्धि खाते …………. 9058
राष्ट्रीय बचत पत्र और किसान विकास पत्र …………. 13012
अल्प बचत और आवर्ति खाते …………. 2 लाख 46 हजार 73

मोना यास्मीन प्रवर डाक अधीक्षक अलवर ने बताया कि भारतीय डाक विभाग के केन्द्रीय साइट दो-तीन से खराब है। इसके चलते महिला अभिकर्ताओं का पैसा जमा नहीं हो रहा है। यह स्थिति अलवर जिले की नहीं पूरे देश की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो